Site icon Bloggistan

Maruti की इस कार को 60 से अधिक देशों में किया जायेगा निर्यात, जानें कंपनी का धांसू प्लान

Maruti

grand vitara CNG car (File Photo)

Maruti Grand Vitara: वाहन निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी ने पिछले साल 2022 के अंत में मारुति ग्रांड विटारा (Grand Vitara) एसयूवी को भारतीय बाजार में पेश किया था, जिसे ग्राहकों से खूब प्यार मिला है.

Maruti Grand Vitara (Maruti Suzuki)

नई एसयूवी की डिमांड को देखते हुए कंपनी ने इसे वैश्विक बाजार में बेचने का फैसला किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कंपनी इस एसयूवी को 16 फरवरी को इंडोनेशियन मार्केट में लॉन्च करने वाली है, जिसकी जानकारी मारुति इंडोनेशिया ने टीज जारी कर दी है. सुजुकी और टोयोटा आपसी सहयोग से इस कार को टोयोटा के बिदादी स्थित निर्माण संयंत्र में तैयार किया जाता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति सुजुकी ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि वह मध्य पूर्वी बाजारों, एशियन मार्केट, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और अन्य सहित 60 से अधिक देशों में नई ग्रांड विटारा एसयूवी को निर्यात करेगी. जिसकी तैयारी अभी चल रही है.

Maruti Grand Vitara: इंजन

मारुति के इस नई एसयूवी में टोयोटा-सोर्स में एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो एक इलेक्ट्रिक मोटर से कनेक्टेड रहता है. बता दे कि, मारुति ग्रांड विटारा की इंजन 141 एनएम की पीक टॉर्क से साथ 79hp की पावर जेनरेट करने करता है. वहीं, यह संयुक्त रूप से हाइब्रिड पावरट्रेन 115hp भी बनाता है. साथ ही इसमें 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है. मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन ई-सीवीटी गियरबॉक्स के साथ आता है, जिसमें कंपनी 28 किमी/लीटर का माइलेज मिलने का दावा करती है

किन गाड़ियों को देगी टक्कर

मारुति की यह कार भारतीय बाजार में किआ सेल्टोस और हुंडई क्रेटा जैसी कारों से मुकाबला करती है. इन दोनों ही कारों में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन का विकल्प मिलता है.

ये भी पढ़ें : Valentine’s Day Offers: अरे गजब! इन इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिल रही छप्परफाड़ ऑफर, पार्टनर को गिफ्ट करने का है शानदार मौका

Exit mobile version