Site icon Bloggistan

Maruti Brezza CNG: सालों का इंतजार हुआ खत्म! मारुति ने सीएनजी वेरिएंट ने लॉन्च की सबकी चहेती ‘ब्रेजा’, जानें इसकी खूबियां

Maruti Brezza CNG

Maruti Brezza CNG

Maruti brezza CNG Variant: पेट्रोल और डीजल के बढ़ते कीमतों को देखते हुए ज्यादातर ग्राहक इलेक्ट्रिक और सीएनजी गाड़ियां की तरफ अपना रुख कर रहे हैं. जिस वजह से कंपनियां भी इस सेगमेंट पर जोरो शोरो से काम कर रही है. अब इसमें एक और गाड़ी का नाम जुड़ गया है.

Maruti Brezza CNG

बता दें मारुति सुजुकी ने सबकी चहेती कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा (Maruti Brezza CNG) को लॉन्च कर दिया. ऐसे में अगर आप भी इस कार का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे और इसे खरीदना चाहते हैं तो यह कार आपको 9.14 लाख रुपये की कीमत में पड़ेगी.आपकी जानकारी के लिए बता दे, नोएडा में हुए ऑटो एक्सपो 2023 में इस कार से पर्दा उठाया गया था. ये कार सीएनजी विकल्प के साथ आने वाली अपने सेगमेंट की पहली कार है.

Maruti Brezza CNG : फीचर्स

मौजूदा मॉडल के तुलना में कंपनी ने ब्रेजा के इस सीएनजी मॉडल को नए और एडवांस फीचर के साथ पेश किया है, जिसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलेस एंड्राइड ऑटो और ऐपल कारप्ले और कीलेस पुश स्टार्ट जैसे तमाम फीचर्स मौजूद है. इसके अलावा इसमें इंटीग्रेटेड फ्यूल लिड, डेडिकेटेड सीएनजी ड्राइव मोड, डिजिटल और एनालॉग सीएनजी मीटर के साथ फ्यूल-मोड चेंज करने के लिए स्विच दिया गया है. ऐसे में आप इस गाड़ी को खरीदना चाहते हैं, तो आप इसे कई और वेरिएंट में भी खरीद सकते हैं.

इंजन

अगर बात करें इस कार के इंजन के बारे में तो, बता दे कम्पनी ने इसमें भी उसी इंजन का इस्तेमाल किया है, जो ग्रैंड विटारा, एक्सएल6 और अर्टिगा में देखने को मिलता है. इसमें 1.5L K15C ड्यूल जेट पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दी गयी है, जो सीएनजी मोड पर 5500rpm पर 87.8PS की अधिकतम पावर और 4200rpm पर 121.5NM का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं पेट्रोल मोड पर ये इंजन 100.6PS की पावर और 136NM का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं यह कार 25.51km/kg का माइलेज देती है.

Maruti Brezza CNG : कीमत

मारुति सुजुकी ने ब्रेजा को सीएनजी विकल्प के साथ चार अलग-अलग वेरिएंट में पेश किया है. जिसकी कीमत 9.14 लाख रुपये से शुरू होकर 12.06 लाख रुपये तक जाती है.

इन कारों होगा मुकाबला

मारुति के इस नई सीएनजी कार का मुकाबला सामान प्लेटफार्म पर तैयार की गाड़ियों से होगी. जिसमें टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर, हुंडई वेन्यू, किआ सॉनेट, निसान मैग्नाइट जैसी कारें शामिल है.

ये भी पढ़ें : Tata Nexon CNG: मारुति ब्रेजा को धूल चटाने के लिए टाटा ने बिछाया जाल, जल्द ही कम कीमत में होगी लॉन्च, जानें फीचर्स

Exit mobile version