Site icon Bloggistan

अरे ये क्या…iPhone के बाद अब इलेक्ट्रिक कार भी बनाएगी Foxconn, जानें कंपनी का न्यू प्लान

EV Market Foxconn

EV Market Foxconn

EV Market Foxconn : भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते डिमांड के साथ ऑटो मार्केट काफी तेजी से बढ़ रहा है. आज दुनिया भर की कम्पनियां भारत में निवेश करने को तैयार है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Apple के लिए iPhone बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) के क्षेत्र में प्रवेश करने की तैयारी में है. जिसके लिए वह कई राज्य सरकारों के साथ बातचीत कर रही है. कम्पनी का कहना है कि इस वर्ष भारत एक प्रोडक्शन लाइन डेवलप करने में सहायता करेगा, जो दोपहिया ईवी मैन्युफैक्चरिंग सर्विस को एक नई दिशा देने का काम करेगी.

EV Market Foxconn

क्या है पूरी कहानी

ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई ताइवान की कंपनी भारत में अपनी ईवी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बनाने की योजना के बारे में विचार कर रही है. एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल जल्द ही ताइवान का दौरा करने और कंपनी की ईवी योजनाओं पर चर्चा करने के लिए फॉक्सकॉन के अधिकारियों से मिलने की योजना बनाई है. बता दे, फरवरी 2022 में वेदांता और होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) ने भारत में सेमीकंडक्टर बनाने के लिए एक साथ काम करने की घोषणा की थी. वेदांता और ताइवानी निर्माता फॉक्सकॉन ने गुजरात में सेमीकंडक्टर और डेमोंस्ट्रेशन प्रोडक्शन प्लांट के निर्माण में 19.5 अरब डॉलर का निवेश किया है. मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के अधिकारियों ने इस योजना के ऊपर फॉक्सकॉन के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात भी की थी.

ये भी पढ़ें : कम कीमत पर मार्केट में आग लगाने आ रही है Hero Passion XPro बाइक, स्पोर्टी लुक के साथ भर-भरकर मिलेगा माइलेज

EV Market Foxconn : क्या है कंपनी का प्लान

कर्नाटक के बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री एमबी पाटिल का कहना है कि फॉक्सकॉन अप्रैल 2024 तक अपने प्रस्तावित देवनहल्ली प्लांट में आईफोन इकाइयों का निर्माण शुरू कर देगी, जिसके लिए राज्य सरकार इस साल 1 जुलाई तक कंपनी के लिए आवश्यक जमीन सौंप देगी. वही, ताइवान स्थित वैश्विक कंपनी ने कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड (केआईएडीबी) को भूमि की लागत का 30 प्रतिशत यानी (90 करोड़ रुपये) पहले ही भुगतान कर दिया है. बता दें, कंपनी ने सालाना 20 मिलियन यूनिट (2 करोड़ यूनिट) के निर्माण का भी लक्ष्य तय किया है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version