Site icon Bloggistan

ASKA™ A5: इस कंपनी ने पेश की हवा में उड़ने वाली कार, खासियत जान दंग रह जायेंगे आप

ASKA™ A5

ASKA™ A5 (Source-Twitter)

ASKA™ A5: क्या आपने कभी कार को हवा में उड़ते देखा हैं? या यूं कहें कि, अगर आप कार को हवा में उड़ता देखेंगे तो आपके मन में क्या-क्या ख्याल आएगा? अब आप सोच रहे होंगे कि, ये सब फालतू की बात है, ये सब सिर्फ हॉलीवुड के फिल्मों में ही दिखाया जाता है, लेकिन हकीकत में कार का हवा में उड़ना इंपॉसिबल है.

क्योंकि कार सिर्फ सड़क पर ही दौड़ सकती है, ना की हवा में! भले ही आपको इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा होगा लेकिन एडवांस टेक्नोलॉजी ने यह कर दिखाया है. जी हां! आपने बिलकुल सही सुना, अब आप फिल्मों के अलावा, असल जिंदगी में भी कार को हवा में उड़ते देख सकते हैं.

क्या होगी इसकी खासियत

आपको बता दें कि, CES 2023 में एक ऐसा इलेक्ट्रिक कार का प्रोटोटाइप पेश किया गया है, जो सड़कों पर चलने के साथ- साथ हवा में भी उड़ेगी. अमेरिका की एक कंपनी Aska ने कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक शो में AskaA5 प्रोटोटाइप को पेश किया है. इस कार की खासियत यह है कि हैलीकॉप्टर की तरह हवा में उड़ेगी और लैंडिंग भी करेगी. साथ ही यह 4 सीटर कार होगी.

ASKA™ A5 में लिथियम आईऑन बैटरी दी जाएगी,जो एक बार चार्ज करने पर 402 किमी की रेंज देगी. साथ ही इसमें इन- व्हील इलेक्ट्रिक मोटर और ऑल व्हील ड्राइव ट्रैक्शन टेक्नीक प्रयोग भी किया गया है.

ASKA™ A5: कब होगी लॉन्च

कम्पनी ने अभी तक इस कार की लॉन्च को लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है. किन्तु, अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार को अमेरिका में 2026 तक लॉन्च किया जाएगा. वहीं यह कार ट्रैफिक में भी आसानी से अपना सफर तय कर पाएगी.

ये भी पढ़ें: Upcoming Cars: भारत में इस एसयूवी ने मचाया धमाल, अब इलेक्ट्रिक वर्जन में होगी लॉन्च, जानें कब?

Exit mobile version