Site icon Bloggistan

कम उम्र के बच्चों के लिए अब ऐसी वीडियो नहीं दिखाएगा YouTube,सुसाइड पर ऐसे लगेगी लगाम 

YouTube Update: यूट्यूब ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर बच्चों से लेकर बड़े तक हर उम्र के लोग अपनी पसंद के मुताबिक वीडियो देखते है. समय-समय पर युटुब नए फीचर्स के साथ कुछ गाइड लाइन और नियमों को भी बनता है. अब जानकारी मिल रही है कि कंपनी टीनएजर की मेंटल हेल्थ और सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए एक नए नियम को लागू करने वाली है.

ऐसे वीडियो की रिकमेंडेशन होगा कम 

कंपनी अब यूट्यूब पर टीनएजर की रुचियां को समझते हुए अब उन विषयों  की वीडियो रिकमेंडेशन को सीमित करने जा रहा है जो की टीनएजर के सामने बार-बार आती हैं और उनके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं. इस फीचर के आने के बाद में छोटे और कम उम्र के बच्चों को ऐसी वीडियो नहीं दिखाई देंगी जो कि उनके लिए नुकसानदायक हों.

ये भी पढ़ें: 10000 रुपए से भी कम कीमत में खरीदें, ये तीन धांसू कैमरा वाले Phone, फटाफट करें ऑर्डर

ऐसी वीडियो को हटाएगा यूट्यूब

यूट्यूब छोटी उम्र के बच्चों को वो वीडियो रिकमेंड नहीं करेगा जिनमें की अभद्र भाषा, बच्चों की सेफ्टी,उनके उत्पीड़न से संबंधित कंटेंट होगा. कंपनी के मुताबिक फिलहाल इस नियम को अमेरिका में लागू किया जाएगा उसके बाद धीरे-धीरे अन्य देशों में भी से शुरू कर दिया जाएगा.

आने वाला है ये खास फीचर 

कम्पनी ऐसे फीचर पर भी काम कर रही है कि जब कोई व्यक्ति यूट्यूब पर आत्महत्या या मर्डर जैसी चीजों के बारे में सर्च करेगा तो कम्पनी द्वारा नियुक्त किए जाने वाले विशेषज्ञ उनसे बातचीत करेंगे और उन्हें समझाएंगे. यूट्यूब के फीचर के आने के बाद आत्महत्या या किसी ऐसे काम जिससे कि दूसरे व्यक्ति की जान को हानि हो उन मामलों में लगाम लगेगी.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version