Site icon Bloggistan

YouTube New Feature: यूट्यूब गेमिंग के क्षेत्र में भी अब मचाएगा धमाल,आने वाला है ये नया प्लेटफार्म

Youtube

Youtube Stories

YouTube New Feature: यूट्यूब समय-समय पर यूजर्स के लिए कई सारे फीचर्स को लाता रहता है अब इसी क्रम में यूट्यूब गेमिंग के क्षेत्र में उतरने जा रहा है. जी हां जानकारी के मुताबिक यूट्यूब “एलेबल्स” नाम के गेमिंग प्लेटफार्म का ट्रायल करने जा रहा है. इस प्लेटफार्म के द्वारा गेमर ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे.आइए इस गेमिंग प्लेटफार्म के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

ये होगा प्लेटफार्म

एलेबल्स गेमिंग प्लेटफार्म ब्रेव ब्राउजर, एंड्राइड मोबाइल, आईओएस और वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. फिलहाल कंपनी ने इसके बारे में आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कंपनी इसे पेश कर सकती है. संभावना जताई जा रही है शुरुआत में कंपनी इस प्लेटफार्म पर आसान गेम को प्रस्तुत करेगी,जिससे कि छोटे बच्चे भी आसानी से से खेल सके.

ये भी पढ़ें- Cheap AC Prices: बहुत सस्ती कीमतों पर यहां मिल रहे हैं एसी, देखकर कहेंगे इतने में तो पंखा भी नहीं आता

YouTube

कॉपी कंटेंट डालने वालों पर सख्त हुआ यूट्यूब

यूट्यूब ने चैनल बनाकर कॉपी कंटेंट डालने वालों के लिए अपने नियमों में एक बार फिर बदल है. जी हां यूट्यूब ने Updates to YouTube Policy for fan channels के नाम से जारी नियम के जरिए इस बदलाव की घोषणा की है. आइए डिटेल में आपको इस नियम के बारे में बताते हैं.

इस लिए जारी की गई है नई गाइड लाइन

YouTube के मुताबिक फैन चैनल चलाने वालों को उसकी बदली हुई गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा. नहीं तो चैनल को डिलीट कर दिया जाएगा.यूट्यूब की नई गाइडलाइन के अनुसार चैनलों को अब कंटेंट के ओर्जिनल निर्माता, कलाकार या लोगो आदि चीजों को कॉपी बनाने से रोकने के लिए लागू किया गया है.

इस तारीख से नियम होगा लागू

फैन चैनलों को अब अपने चैनल के नाम में यह स्पष्ट तौर पर बताना होगा कि वह एक फैन चैनल हैं और और जिसका भी कंटेंट को वह डाल रहे हैं वह किसी प्रकार से उसका प्रतिनिधित्व नहीं करते. अगर इस नीति का पालन कोई यूट्यूब चैनल नहीं करता तो उसे यूट्यूब द्वारा तुरंत डिलीट कर दिया जाएगा. यूट्यूब की इस बदली गाइडलाइन को 21 अगस्त 2023 से लागू कर दिया जाएगा.

कॉपी नहीं होंगी ये चीजें

इसके साथ साथ ऐसे ऐसा कंटेंट जो किसी दूसरे व्यक्ति का होगा लेकिन उस पर किसी फैन चैनल ने अपना लोगो, वाटर मार्क इत्यादि चीजें लगा रखी होंगी तो उसे भी तुरंत हटा दिया जाएगा. इसके अलावा किसी मूल चैनल के जैसा समान नाम रखकर सेम कंटेंट डालने पर भी यही एक्शन किया जाएगा.

अब आसानी से मोनेटाइज हो सकेगा चैनल

यूट्यूब में मोनेटाइज चैनल के मोनेटाइजेशन से संबंधित नियमों को बदल दिया है. पहले यूट्यूब को मोनेटाइज करने के लिए कम से कम 1 हजार सब्सक्राइबर होने के साथ 4 हजार घंटे या 1 लाख शॉर्टस व्यू से शुरू होने चाहिए थे, उन्हें अब बदल दिया है.

ये है नया नियम

वीडियो बनाकर पैसा कमाने वालों के लिए की बल्ले बल्ले करते हुए You tube ने पुराने नियम को 1 हजार सब्सक्राइबर होने के साथ 4 हजार घंटे या 1 लाख शॉर्टस व्यू को बदलकर अब मात्र 500 सब्सक्राइबर्स और 3 हजार वॉच ओवर या 90 दिनों में 30 लाख शॉर्टस व्यू का का नियम बना दिया है. यूट्यूब की तरफ से इन नियमों के आसान होने के बाद अब कोई भी यूट्यूब पर आसानी से अपने चैनल को मोनेटाइज कर पाएगा और धड़ाधड़ पैसे कमा पाएगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version