टेकWi-Fi: अगर आपके घर में 24 घंटे चालू रहता...

Wi-Fi: अगर आपके घर में 24 घंटे चालू रहता है
वाईफाई,तो खतरनाक हो सकता है साबित,जानें कैसे

-

होमटेकWi-Fi: अगर आपके घर में 24 घंटे चालू रहता हैवाईफाई,तो खतरनाक हो सकता है साबित,जानें कैसे

Wi-Fi: अगर आपके घर में 24 घंटे चालू रहता है
वाईफाई,तो खतरनाक हो सकता है साबित,जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Wi-Fi: आज के समय में इंटरनेट की तेज स्पीड और अच्छी कनेक्टिविटी प्राप्त करने के लिए लोग अपने घर या कार्यालय पर वाईफाई लगवा लेते हैं. वाईफाई के द्वारा उन लोगों को भी काफी फायदा होता है जो वर्क फ्रॉम होम करते हैं. वाईफाई के फायदे तो सभी लोग जानते हैं लेकिन आज हम आपको वाईफाई से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

होता है ये नुकसान

वाईफाई से इलेक्ट्रोमैग्नेट तरंग निकलती है. अगर आपका वाईफाई सोते समय भी चालू रहता है तो यह इलेक्ट्रोमैग्नेट तरंग आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं वाईफाई के रेडिएशन हमें मानसिक स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं जिसमें नींद ना आना, स्मरण शक्ति का कम होना प्रमुख रूप से शामिल है.

ये भी पढ़े- Vivo x90 सीरीज का धमाकेदार फोन हुआ लॉन्च,धांसू फीचर्स उड़ा देंगे सबकी नींद,देखें डिटेल

कैसे करें बचाव

माना कि वाईफाई की अच्छी स्पीड आपके बहुत सारे काम बनाती है. आपके आनंद को दुगना करती है लेकिन वह तभी तक ठीक है जब तक आप उसका इस्तेमाल कर रहे हैं अगर आप उसका इस्तेमाल नहीं करते तो उस वक्त उस वाईफाई को बंद कर दें जब से इसे बंद कर देंगे तो उसके अंदर से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेट तरंगे और रेडिएशन आपको हानि नहीं पहुंचाएंगे.

Wi-Fi
wi fi

Free WiFi से बचें

लोग अपना डाटा खत्म होने पर या पैसे बचाने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर उपलब्ध WiFi का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं.लेकिन कई बार ये फ्री का WiFi उनकी जेब कटवा देता है और चुटकियों में उनका बैंक खाता खाली हो जाता है.

सायबर ठगों का हो सकते हैं शिकार

हमेशा याद रखें कि फ्री का सार्वजनिक स्थान से कनेक्ट होने वाला फ्री का वाई फाई आपके लिए सुरक्षित नहीं है. क्योंकि सायबर ठग इससे आपको कई तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं.बाज़ार, मॉल, पार्क या किसी भी अन्य स्थान पर सार्वजनिक वाई फाई सुरक्षित नहीं कहा जा सकता.हमेशा अपना या अपने अच्छे परिचित के WiFi का उपयोग करें. फ्री के चक्कर में ना पड़ें और इस जानकारी को दूसरों को शेयर करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Hero Xoom: हीरो जूम की डिलीवरी हुई शुरू, क्या हैं कमाल के फीचर्स, जानें

Hero Xoom: हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी नई स्कूटर हीरो...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you