Site icon Bloggistan

RAM क्या है, पहले एक जीबी में ही हो जाता था सब कुछ, अब 10 Gb भी पड़ जाती है कम, जानें पूरा खेल

RAm

RAm

RAM: जब भी हम स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो हम कई चीजों को ध्यान में रखकर चलते हैं जैसे कि बैटरी कितने बड़ी है,कैमरा कितने पिक्सल का है और भी बहुत सारी चीजे हम देखते हैं लेकिन अधिकतर लोग फोन खरीदते वक्त ये सब देखने के बाद एक सबसे जरूरी चीज देखना मिस कर देते हैं. हम रैम की बात कर रहे हैं जिसके बारे में कम लोगों को जानकारी होती है और यही वजह इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है. आज के इस लेख में हम जानने की कोशिश करेंगे कि रैम क्या होती है. हमारे फोन के लिए इसे ही क्यों सबसे जरूरी माना जाता है तो चलिए देर किस बात की कर लीजिए इन सारे कन्फ्यूजंस को खत्म.

क्या है रैम और क्यों है जरूरी

RAM

RAM का फुलफॉर्म होता है रैंडम एक्सेस मेमोरी, इसका इस्तेमाल फोन के डेटा को सहेज कर रखने के लिए किया जाता है. फोन का डेटा मतलब वह ऐप जो हमारे फोन में प्री-इन्स्टॉल होते हैं या हम जरूरत पड़ने पर इन्स्टॉल कर लेते हैं. वहीं स्टोरेज का इस्तेमाल अन्य डेटा को सेव करके रखने के लिए किया जाता है. जिसमें फोटो,वीडियो, फाइल वगेरा आते हैं. कम रैम होने के कारण आप एक साथ बहुत सारे एप्स पर काम नहीं कर सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके पिछले एप खुद ही बंद होते चले जाते हैं. फोन धीरे भी काम करने लगता है. लेकिन आपके फोन में रैम अधिक होगी तो आपको इसकी प्रोब्लम नहीं होती है.

फोन के लिए कितनी रैम जरूरी है

RAM

इस सवाल का कोई तय जबाव नहीं है क्यंकि हर कोई इस्तेमाल अपने अलग-अलग मकसद के लिए करता है. किसी को सिर्फ गेमिंग हिसाब से रैम चाहिए होती है तो किसी और की कोई और चाहत होती है. आज कल मार्केट में 4 जीबी रैम वाले फोन्स ही अधिक चलन में हैं. हालांकि कंपनिया अब 8 जीबी रैम और 16 जीबी रैम के साथ भी स्मार्टफोन पेश कर रही हैं.

गेमिंग के लिए कितनी होनी चाहिए रैम

अगर आप गेमिंग के लिहाज से फोन खरीदना चाहते हैं तो कम से कम आपको 8 जीबी रैम का विकल्प बढ़िया साबित हो सकता है. इससे और बेहतर अनुभव के लिए आप 16 जीबी वाले वेरिएंट के साथ भी जा सकते हैं. वहीं आप एक नॉर्मल यूजर हैं और कोई फोन खरीदना चाहते हैं तो आप 4 जीबी वाले वेरिएंट को अपना साथी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ज्ञान की बात: Android क्या होता है, इसे अलग करते ही फोन हो क्यों जाता है डब्बा,जानें सब कुछ

क्यों हर कोई चाहता अधिक रैम

अधिकतर लोग अधिक रैम वाले फोन की तलाश में रहते हैं क्युंकि अधिक रैम होगी तो फोन बढ़िया परफॉर्मेंस करेगा. आप एक साथ कई एप्लीकेशंस का इस्तेमाल कर पाएंगे. पहले के समय में 1 जीबी रैम किसी भी यूजर के लिए बहुत होती थी हालांकि आज के समय में इस रैम पर कुछ भी करना बहुत मुश्किल टास्क है. वर्तमान समय में हैवी सॉफ्टवेयर आ रहे हैं साथ यूजर्स की जरूरतें भी पहले के मुकाबले बढ़ गई हैं. इसलिए हर कोई अधिक रैम की चाहत रखता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version