Site icon Bloggistan

काम की बात : अगर आपका Smartphone पानी में भीग जाए तो तुरंत करें ये काम, नहीं होगा नुकसान,जानें

TRAI

image credit (google)

Waterlogged Smartphone: हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसका स्मार्टफोन ज्यादा चले और हमेशा सुरक्षित रहे. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अनजाने में हमारा स्मार्टफोन पानी में गिर जाता है जिसके बाद उसके खराब होने के चांस ज्यादा होते हैं. लेकिन आज हम आपको वो कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन को खराब होने से बचा सकते हैं.

Smartphone

तुरंत करें स्विच ऑफ

आपका स्मार्टफोन अगर पानी में गिर जाए तो सबसे पहले उसे निकालकर स्विच ऑफ कर दें.
अगर आपका बटन वाला मोबाइल पानी में गिर गया है तो तुरंत उसकी बैटरी निकाल दें और उसे सूखे कपड़े से पौंछ दें.

स्मार्टफोन को ऐसे सुखाएं

स्मार्टफोन या फोन को पानी से बाहर निकालने के बाद एक हल्के या सूती कपड़े की मदद से स्मार्टफोन की बॉडी पर लगा पानी तुरंत साफ कर लें. इसके स्मार्टफोन का पानी पोछने के बाद इसे पंखे के नीचे सुखा दें या धूप हो तो थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें. आप चाहें तो पानी को सुखाने के लिए चावल के बंद डिब्बे के अंदर इसको दबा सकते हैं.या सिलिका जेल बीड्स का भी उपयोग कर सकते हैं. स्मार्टफोन को चारों तरफ से इनके अंदर दबाकर कम से कम 72 घण्टे बाद निकाल लें.

ड्रायर का इस्तेमाल कभी ना करें

कई बार लोग स्मार्टफोन को जल्दी सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. जबकि ऐसा करने से स्मार्टफोन को डैमेज होता है. इसलिए ऐसा भूलकर भी ना करें.

ये भी पढ़ें : Flipkart ने Big Saving Days सेल का किया ऐलान, iPhone 14 सहित हजारों प्रोडक्ट पर मिलेगी बड़ी छूट,देखें डिटेल

Exit mobile version