Site icon Bloggistan

Android स्मार्टफोन का करते हैं इस्तेमाल,तो इस खतरे से रहें सावधान,सरकार ने जारी किया है अलर्ट

Android

Smartphone

Android: हाल ही में भारत सरकार ने एंड्रायड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया है. ऐसे अगर आप एंड्रायड ओएस वाले स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपके लिए यह जानकारी काम की है. आपको बता दें कि भारत की साइबर डिफेंस एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने एक चेतावनी जारी की है इस टीम एंड्रायड ओएस जुड़ी संवेदनशील खामियों को लेकर जानकारी साझा की है.

Smartphone Security (google)

सरकार की तरफ से मिला अलर्ट

भारत सरकार की Computer Emergency Response Team हाल ही में आई लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार गूगल के एंड्रायड ओएस में सुरक्षा से जुड़ी कई कमियां पाई गई हैं. ऐसे में इन सुरक्षा खामियों के चलते हैकर यूजर्स की प्राइवेट और बैंकिंग जानकारियों की चोरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: Smartphone में अब चुटकियों में होगी टाइपिंग,यह तरीका अपनाकर बार बार अंगुलियों पीटने से पा सकते हैं छुट्टी

एंड्रायड में पाई गई खामियां

रिपोर्ट्स के अनुसार एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में मिली ये कमियां गूगल प्ले सिस्टम, फ्रेमवर्क और क्वालकम के कम्पोनेन्ट से संबंधित हैं. सरकार ने एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम की खामियों की एक लिस्ट भी जारी की है.

इस Android OS के लिए खतरा

सीईआरटी की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे एंड्रायड यूजर्स जिनके स्मार्टफोन में एंड्रायड 11, एंड्रायड 12 और एंड्रायड 13 के ऑपरेटिंग इंस्टॉल्ड हैं, उनके लिए यह खतरा है.

इस तरह रह सकते हैं सुरक्षित

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को सुरक्षा के लिए अपने स्मार्टफोन डिवाइस रेगुलर अपडेट करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में एंड्रायड यूजर्स को डिवाइस मैन्यूफैक्चरर द्वारा पेश किए गए किसी भी सिक्योरिटी अपडेट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आपको बता दें कि कई बार एंड्रॉइड यूजर्स मैन्युफैक्चरर की ओर से आने वाले अपडेट से संबंधित नोटिफिकेशन को हटा देते हैं. जबकि, ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. आपको बता दें कि ये अपडेट्स आपकी सुरक्षा के लिए होते हैं. ऐसे में जब भी अपडेट आए स्मार्टफोन को अपडेट कर लेना चाहिए.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version