Site icon Bloggistan

Google Chrome को कर लें अपडेट, नहीं तो हो जाएगा ये तगड़ा नुकसान

Google Chrome: अगर आप भी गूगल क्रोम को काफी समय से अपडेट नहीं किया है तो सावधान हो जाइए। आपको बता दें कि गूगल ने अपने वेब ब्राउजर गूगल क्रोम के लिए विंडो, मैक और लिनक्स पर एक सिक्योरिटी अपडेट जारी कर दिया है। अगर आप ये वेब ब्राउजर यूज करते हैं तो जल्दी इसे अपडेट कर लें। इस अपडेट को जीरो डे वल्नरेबिलिटी जिसे CVE-2023-6345 नाम से जारी किया गया है।

इस वल्नरेबिलिटी की वजह से अटैकर्स आपके सिस्टम में पहुंच और निजी डेटा को एक्सेस कर सकते हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को, Google ने Chrome स्थिर चैनल अपडेट में पुष्टि की कि वह जानता है कि CVE-2023-6345 नाम की एक वल्नरेबिलिटी ब्राउजर में मौजूद है जो यूजर्स के डेटा को लीक कर सकती है। इस वल्नरेबिलिटी की खोज 24 नवंबर को Google के थ्रेट विश्लेषण समूह (TAG) के भीतर काम करने वाले दो सुरक्षा शोधकर्ताओं द्वारा की गई थी।

ये भी पढ़ें: सस्ती कीमत में खरीदें ये धांसू फीचर्स वाला ईयरबड्स, बैटरी भी चलेगी 30 घंटे

2D ग्राफिक लाइब्रेरी को कर रहा प्रभावित

द वर्ज की रिपोर्ट के हिसाब से CVE-2023-6345 एक पूर्णांक अतिप्रवाह कमजोरी है जो क्रोम ग्राफिक्स इंजन के भीतर ओपन-सोर्स 2D ग्राफिक्स लाइब्रेरी, स्किया को प्रभावित करती है। क्रोम अपडेट पर नोट्स के मुताबिक, इस वल्नरेबिलिटी ने कम से कम एक हमलावर को संभावित रूप से एक दुर्भावनापूर्ण फ़ाइल के माध्यम से सैंडबॉक्स एस्केप की अनुमति दी। सैंडबॉक्स एस्केप का उपयोग कमजोर सिस्टम को दुर्भावनापूर्ण कोड से संक्रमित करने और संवेदनशील यूजर्स डेटा चुराने के लिए किया जा सकता है।

कैसे करें अपडेट

अगर आपने अपने गूगल Chrome ब्राउज़र को पहले से ही आटो अपडेट सेट किया है तो आपको कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आपको Google Chrome सेटिंग्स के भीतर लेटस्ट वर्जन (मैक और लिनक्स के लिए 119.0.6045.199 और विंडोज के लिए 119.0.6045.200) को मैन्युअल रूप से अपडेट करना होगा।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version