Site icon Bloggistan

रात में सोने से पहले अपने Wi-Fi को जरूर कर दें बंद, नहीं तो आपकी सेहत को होंगे ये बड़े नुकसान

Wi-Fi: कहा जाता है कि आज के समय में डाटा आटा की तरह की लोगों के लिए बहुत अनिवार्य बन गया है. इंटरनेट की तेज स्पीड और अच्छी कनेक्टिविटी प्राप्त करने के लिए लोग अपने घर या कार्यालय पर वाईफाई लगवा लेते हैं. वाईफाई के द्वारा उन लोगों को भी काफी फायदा होता है जो वर्क फ्रॉम होम करते हैं. वाईफाई के फायदे तो सभी लोग जानते हैं लेकिन आज हम आपको वाईफाई से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

स्वास्थ्य को होता ये नुकसान

वाईफाई से इलेक्ट्रोमैग्नेट तरंग है निकलती है. अगर आपका वाईफाई सोते समय भी चालू रहता है तो यह इलेक्ट्रोमैग्नेट तरंग हैं आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं. वाईफाई के रेडिसन हमें मानसिक स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं जिसमें नींद ना आना, स्मरण शक्ति का कम होना प्रमुख रूप से शामिल है.

ये भी पढ़ें- 64MP कैमरे के साथ Oppo A98 5G हुआ लॉन्च,5 मिनट चार्ज में 6 घण्टे तक चलेगी बैटरी,देखें डिटेल

Wi-Fi

कैसे करें बचाव

माना कि वाईफाई की अच्छी स्पीड आपके बहुत सारे काम बनाती है आपके आनंद को दुगना करती है लेकिन वह तभी तक ठीक है जब तक आप उसका इस्तेमाल कर रहे हैं अगर आप उसका इस्तेमाल नहीं करते तो उस वक्त उस वाईफाई को बंद कर दें जवाब से बंद कर देंगे तो उसके अंदर से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेट तरंगे और रेडिएशन आपको हानि नहीं पहुंचाएंगे.

wi fi

सायबर ठगों का हो सकते हैं शिकार

हमेशा याद रखें कि फ्री का सार्वजनिक स्थान से कनेक्ट होने वाला फ्री का वाई फाई आपके लिए सुरक्षित नहीं है. क्योंकि सायबर ठग इससे आपको कई तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं.लोग अपना डाटा खत्म होने पर या पैसे बचाने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर उपलब्ध WiFi का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं.लेकिन कई बार ये फ्री का WiFi उनकी जेब कटवा देता है. और चुटकियों में उनका बैंक खाता खाली हो जाता है.

सार्वजनिक वाई फाई भी नहीं सुरक्षित

बाज़ार, मॉल, पार्क या किसी भी अन्य स्थान का सार्वजनिक वाई फाई भी सुरक्षित नहीं कहा जा सकता.हमेशा अपना या अपने अच्छे परिचित के WiFi का उपयोग करें. फ्री के चक्कर में ना पड़ें और इस जानकारी को दूसरों को शेयर करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version