Site icon Bloggistan

आज से TRAI का नया नियम हुआ लागू,12 अंकों के मोबाइल नंबर की हुई शुरुआत,पढ़ें पूरी जानकारी

TRAI

#image_title

TRAI: आज 1 मई है और आज से टेलीकॉम सेक्टर में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के द्वारा एक बहुत बड़ा ऐसा बदलाव हो गया है.जो आपको बहुत राहत देना वाला है. अक्सर आप देखते होंगे कि आपको कुछ कॉल से ऐसे आते होंगे. जिनसे आपका कोई वास्ता नहीं होता. इन कॉल्स को करने वाले लोग कॉल दिन या रात नहीं देखते बल्कि उनको करने से मतलब से होता है.इन कॉल्स में होम लोन,क्रेडिट कार्ड, लोन, और फ्रॉड कॉल शामिल होते हैं. लेकिन अब बहुत जल्द आपको इन कॉल्स से छुटकारा मिल जाएगा.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की सहायता से मिलेगी निजात

1 मई से दूरसंचार विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कमर कस ली है.जानकारी के मुताबिक AI की सहायता से स्पैम कॉल पर अब लगाम लग जाएगी. ऐसी कॉल से छुटकारा पाने के लिए ट्राई(TRAI) ने नई तकनीक से लैस स्पैम फिल्टर लगाने के निर्देश टेलीकॉम कंपनियों को दिए हैं. इसके बाद लोगों के पास स्पैम कॉल आना बंद हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें: Nagpuri Cooler: गर्मी में धुआं उठा देगा ये नागपुरी कूलर, कूलिंग देखकर कहेंगे रजाई लाओ कोई, देखें डिटेल

image credit (google)

टेलीकॉम कंपनियों ने कसी कमर

अनचाही कॉल से यूजर्स को निजात दिलाने के लिए वोडाफोन,आइडिया और जियो भारती एयरटेल ने अपनी कमर कस ली है. सभी ने स्पैम फिल्टर लगाने का ऐलान कर दिया है. टेलीकॉम कंपनी द्वारा यूजर्स को दी जाने वाली सुविधा के बाद यूजर्स राहत की सांस ले सकेंगे. क्योंकि उनका बहुत सारा वक्त इन स्पैम कॉल के कारण बर्बाद हो जाता है और मानसिक तौर पर भी उन्हें परेशानी होती है.

खत्म होगा 10 अंकों का मोबाइल नंबर

अब मार्केटिंग के उद्देश्य से उपयोग किए जाने वाला 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी ट्राई ने खत्म करने का निर्देश दे दिया है.अब 12 अंको का मोबाइल नंबर जारी किया जाएगा जिससे ग्राहकों को कोई भ्रम पैदा ना हो और वह समझ सकें कि यह कॉल मार्केटिंग से जुड़ी हुई है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version