Site icon Bloggistan

Traffic Rules: हेलमेट पहने होने पर भी कट सकता है आपका चालान ! पढ़ें नए नियम

Traffic Rules

Traffic Rules (Image:Google)

Traffic Rules: कई बार हम जाने अनजाने कई ट्रैफिक(Traffic) रूल्स तोड़ते हैं.लेकिन क्या आप जानते हैं कि हो सकता है आपकी नजर में तो आप ट्रैफिक रूल्स फॉलो कर रहे हैं पर सही में ऐसा नहीं हो.तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है.हम बात कर रहे हैं 2 व्हीलर पर पहने जाने वाले हेलमेट की.कई बार हमने ऐसी तस्वीरें देखी होंगी कि, ट्रैफिक पुलिस नियमों के प्रति लोगों को जागरुक कर रही है.लेकिन बावजूद इसके लोग सुधरने का नाम नहीं लेते.

ये हम सबको पता है कि दो पहिया वाहन में हेलमेट पहनना जरूरी है.लेकिन कई लोग ऐसा नहीं करते हैं और उनका चालान कट जाता है.पर क्या आप जानते हैं कि अगर आपने हेलमेट पहना है तो भी आपका चालान कट सकता है.नए नियम तो यही कहते हैं.तो क्या हैं नए नियम आप भी देख लीजिए.

Traffic Rules (Image:Google)

हेलमेट के बावजूद क्यों कट सकता है चालान

कई लोग ऐसे होते हैं जो नियम फॉलो तो करते हैं लेकिन सही तरीके से नहीं.यही बात हेलमेट के साथ भी है.कई लोग ऐसे होते हैं जो हेलमेट पहनकर अपनी समझ में नियमों का पालन कर रहे हैं.लेकिन उन्होंने हेलमेट को सही तरीके से नहीं पहना होता है.अगर आपने हेलमेट को सही तरीके से नहीं पहना तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है.ट्रैफिक पुलिस 194 डी एमवीए के तहत आपका चालान काटेगी.

कैसे पहनें हेलमेट

कई लोग हेलमेट तो पहन लेते हैं लेकिन उसे ठीक ढंग से बांधते नहीं हैं.या फिर लॉक बिना बंद करे ही छोड़ देते हैं.यानि इस तरह हेलमेट पहनना बिल्कुल गलत है.क्योंकि अगर आप नहीं करते हैं तो इससे आपकी सुरक्षा निश्चित नहीं होती है. खुला हेलमेट आपकी सेफ्टी ठीक ढंग से नहीं कर पाएगा.क्योंकि अगर किसी का एक्सीडेंट होता है तो ऐसे समय में ये हेलमेट आपके सिर से अलग होकर गिर सकता है.जिससे खतरे का स्तर बढ़ सकता है.आपके सिर पर गंभीर चोट लग सकती है.

इसलिए अब से आप जब भी हेलमेट पहनें तो आप इसे ठीक ढंग से बंद करें.क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका चालान तो कटेगा ही साथ ही सेफ्टी भी ठीक ढंग से नहीं हो पाएगी.

ये भी पढ़ें : बिना टिकट इस ट्रेन में करें सफर, 75 सालों से मुफ्त सफर का मजा ले रहें लोग,जानें कैसे

.

Exit mobile version