Site icon Bloggistan

Google Chrome: इस महीने गूगल क्रोम सेलिब्रेट करेगा अपना 15वां‌ बर्थडे, बदल जायेगा इसका रूप रंग, जानें

Google Chrome

Google Chrome (google)

गूगल क्रोम (Google Chrome)को देश विदेश के करोड़ों यूजर्स हर रोज इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि इस गूगल क्रोम को कब लाया गया था और इसे आए हुए कितने साल हो चुके हैं? शायद आपका ध्यान कभी न गया हो लेकिन समय-समय पर आप इसके अपडेट वर्जन को भी इस्तेमाल करते गए पर आज और अभी गूगल क्रोम में अपने 15 साल पूरे कर चुके हैं. अब 15 साल पूरे होने के बाद इसी महीने गूगल क्रोम की एंट्री नहीं लोक में होने जा रही है. जिसके बारे में गूगल की ओर से एक ब्लॉक पोस्ट किया गया है. इस ब्लॉक पोस्ट में लिखा गया कि, नया गूगल क्रोम मटेरियल यू डिजाइन पर आधारित होगा और इसके आइकंस पहले के मुकाबले अधिक फ्रेश दिखाई देंगे इसके अलावा इसमें कलर और नई थीम भी देखने को मिलेगी.

नए क्रोम में क्या होंगे बदलाव ?

गूगल के ब्लॉक पोस्ट के मुताबिक, नए गूगल क्रोम में ईजी एक्सेस फीचर के साथ सेटिंग मेंन्यू में अपडेट किया जा सकता है. साथ ही क्रोम में न्यू गूगल ट्रांसलेट, गूगल पासवर्ड मैनेजर, क्रोम एक्सटेंशन तक अब यूजर्स आसानी से उसे कर सकेंगे. इसके अलावा गूगल ने एंड्रॉयड 12 के साथ मटेरियल अप स कर दिया है सीधे शब्दों में समझे तो यह एक डिवाइस लैंग्वेज है. जो फोन के वॉलपेपर और कलर्स को सामान तौर पर दर्शाता है. साथ ही क्रोम ब्राउज़र के आइकॉन के अलावा सेटिंग की थीम और होम पेज भी एक जैसा ही जीतने वाला है. नए लुक के साथ-साथ क्रोम बेब स्टोर काफी हद तक गूगल प्ले स्टोर जैसा दिखने लगेगा.

ये भी पढ़े :Google pixel 8: इंतजार हुआ खत्म इस तारीख को लॉन्च हो रहा गूगल का pixel 8,जानें कब से शुरू होगी प्री-बुकिंग

क्रोम में नए फीचर में होगा AI टूल

गूगल के द्वारा जारी किए गए ब्लॉक के मुताबिक, ने गूगल क्रोम में AI फीचर्स को बढ़ावा दिया जाएगा. जिससे किसी भी टॉपिक को गूगल पर सर्च करने पर उसे टॉपिक के बारे में यूजर्स को सही और अधिक से अधिक जानकारी मिल सके. हालांकि अगर आप गूगल क्रोम ब्राउज़र के अलावा कोई दूसरा ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं. तो आपको बता दें कि, इसी तरह का हुबहू फीचर माइक्रोसॉफ्ट एज पर पहले से ही मौजूद है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version