Site icon Bloggistan

TDS Meter: क्या आप भी पी रहें बोतल का पानी, तो नमक के कीमत में मिल रहे इस डिवाइस से चेक करें पीने लायक है या नहीं

TDS Meter

TDS Meter (google)

TDS Meter: किडनी की बीमारी होने का अहम कारण खराब पानी पीना माना जाता है. वैसे भी आज के समय में लोग बोतल की पानी पीना पसंद कर रहें हैं. लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि, वही बोतल का पानी उन्हें कितनी बीमारियों से ग्रसित कर सकता है. हालांकि, आज के समय में किडनी की बीमारी सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक मानी जाती है. किसी की एक किडनी खराब है तो किसी की दोनों ऐसे में जीवन जी पाना काफी मुश्किल हो जाता है. मजबूरन उन्हें आगे का जीवन जीने के लिए तगड़ा पैसा खर्च करके किडनी ट्रांसप्लांट करना पड़ जाता है. लेकिन आज के समय में इतना पैसा किसके पास है कि वह किडनी को ट्रांसप्लांट करवा सके. क्योंकि कितनी ट्रांसप्लांट के लिए करीब 20 से 25 लाख रुपए का खर्च उठाना पड़ता है.

TDS Meter

यह डिवाइस बता देगा पीने लायक है पानी या नहीं

पानी में कई तरह के तरल पदार्थ पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. जिसमें मैग्निशियम, कैलशियम और सोडियम शामिल है. अगर पानी में इनकी मात्रा कम होती है तो इसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप समझे तो छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में सुपर बेड़ा नाम का एक गांव है, जहां हर एक घर में एक या दो किडनी का मरीज बैठा हुआ है. इसके पीछे की वजह खराब पानी पीना बताया जाता है. वहीं अगर आप भी खराब पानी पी रहे हैं तो आप इस डिवाइस TDS Meter की मदद से चेक कर सकते हैं कि, वह पानी पीने लायक है या फिर नहीं. इस छोटे से डिवाइस को आप अपने जेब में रखकर कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं.

ये भी पढ़े: Blue Rays Filter Glasses:दिन भर फोन-लैपटॉप चलाने का है कीड़ा, तो आज ही खरीद लें ये फिल्टर ग्लास, नहीं तो जवानी में हो जायेंगे अंधे

200 रुपए में मिल रहा ये छोटा डिवाइस

दरअसल, आज के समय में मार्केट में कई कंपनियों के TDS Meter उपलब्ध है. इस डिवाइस को आप मार्केट या फिर ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इस डिवाइस IONIX TDS को आप अमेजॉन इंडिया पर केवल 189 रुपए में खरीद सकते हैं. इसकी डिलीवरी 7 दिनों के अंदर आपके घर तक हो जाएगी.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने बताया माजरा

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रति लीटर पानी में टीडीएस की मात्रा लगभग 300 मिलीग्राम से कम की होना चाहिए. वहीं अगर लीटर पानी में 300 मिलीग्राम से 600 मिलीग्राम तक का टीवीएस है तो वह पानी पिया जा सकता है. जबकि अगर टीडीएस की मात्रा 900 मिलीग्राम से अधिक है तो वह पानी पीने लायक नहीं है. अगर आप इस डिवाइस को खरीदने हैं तो आप कितनी जैसी घातक बीमारी से बच सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version