Site icon Bloggistan

बिजली जाने पर भी मिलेगी चमाचम रोशनी, पानी से चार्ज होकर Solar Water Lamp करती है जोरदार उजाला

Solar Water Lamp

Solar Water Lamp

Solar Water Lamp: बिजली हमारे जीवन की एक अहम जरूरत बन चुकी है लेकिन इसके बावजूद भी बहुत से ऐसे देश हैं. जहां बिजली के दर्शन ही नहीं हुए हैं वहीं भारत के भी तमाम ऐसे लोग हैं, जो आजादी के इतने साल बाद भी बिजली की आस में बैठे हुए हैं. बता दें बिजली की समस्या को देखते हुए हाल ही में कोलम्बियाई पावर स्टार्ट-अप ई-डीना ने एक ऐसी तकनीक पेश की है. जिसके सहारे पानी को एनर्जी में बदला जा सकता है. यानी इस चलाने के लिए बिजली की नहीं बल्कि पानी की जरूरत होगी तो चलिए फिर जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें- Oppo Reno 10 5G ने धमाकेदार अंदाज में की एंट्री, देखें स्पेसिफिकेशन में किसका करने वाला है खेल खत्म

ऐसे करती है तकनीक काम

यह सोलर वॉटर लैंप बिजली बनाने के लिए पानी की सहारा लेती है. सिर्फ ये आधा लीटर पानी में ही बिजली उत्पादन करने की क्षमता रखती है लेकिन इसके लिए समुद्री पानी चाहिए होता है. इतने से पानी से जो बिजली बनती है उसका यूज 45 दिनों तक किया जा सकता है. इस तकनीक का यूज इमरजेंसी की स्थिति में यूरिन से भी किया जा सकता है. यह पानी के जरिए ये जो बिजली जनरेट करती है. इसके अलावा इसमें किसी भी तरह का खर्चा नहीं होता है.

5600 घंटे की है लाइफ

ये सोलर वाटर लाइट रासयनिक प्रक्रिया के तहत ही बिजली बनाती है. समुद्री पानी को इलेक्ट्रोलाइट्स डिवाइस को मैग्नीशियम के संपर्क में लाने के बाद बिजली बनती है. इसके जरिए आप घर के सारे प्रोडक्ट को चार्ज कर सकते हैं. इस तकनीक का लाभ ऐसे इलाकों में पहुंचाया जाता है. जहां आज भी बिजली नहीं पहुंची है. इस लैंप की पूरी लाइफ करीब 5,600 घंटे की है. यानी ये कई दिनों तक रोशनी की दिक्कत नहीं होने देती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version