Site icon Bloggistan

Solar tree: देश में इस जगह लगेंगे सोलर ट्री, जानें क्या होते हैं और हमारे लिए क्यों हैं जरूरी

Solar tree

Solar tree

Solar tree installation in delhi: दिल्ली के शेख सराय इलाके में लोक निर्माण विभाग (PWD) एक खास प्रोजेक्ट शुरू करने की प्लानिंग कर रहा है. खबर है कि पीडब्ल्यूडी विभाग साउथ दिल्ली के इस इलाके में सोलर ट्री लगाएगा. जिनसे स्ट्रीट लाइट्स को क्लीन उर्जा प्रदान की जा सकेगी. बता दें कि, इसके लिए 62 लाख रुपये राशि तय की गई है. ये प्रोजेक्ट दिल्ली के पायलेट प्रोजेक्ट्स में एक होने वाला है. इसका लगभग पूरा मसौदा तैयार कर लिया गया है. पहले चरण में चार सोलर ट्री लगाए जाएंगे. जो दो ग्रीन बेल्ट में विकसित होंगे. पीडब्ल्यूडी विभाग से मिली रिपोर्ट के अनुसार हर एक सोलर की शाखा में 12 वोल्ट आउटपुट के साथ 100 वॉट के सौर फोटोवोल्टिक मॉड्यूल से लैस होंगे.

ये होते हैं सोलर ट्री

image credit google

सोलर ट्री को छत या जमीन में लगाने की बजाय एक पेड़ आकार देकर तैयार किया जाता है. Solar tree डिजाइनिंग के मामले में आम सोलर पैनल से काफी अलग होता है. घर पर लगे आम सोलर पैनल में फोटोवोल्टिक का इस्तेमाल किया जाता है. सोलर ट्री खासतौर पर किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. ये ट्री एक सीमित जगह से भी बाहर तक बिजली देने की क्षमता रखता है और चार्जिंग के लिए धूप की ही जरूरत होती है. इस ट्री में लीव्स लगीं होती हैं, उनको भी खास तरीके डिजाइन किया जाता है जो होती सोलर पैनल हैं लेकिन देखने में काफी खूबसूरत लगती हैं.

ये भी पढ़े- TRAI: अब अनचाही कॉल नहीं करेंगी परेशान,1 मई से ऐसे मिलेगा छुटकारा,पढ़ें पूरी खबर

ये मिलते हैं फायदे

image credit google

सोलर ट्री लगाने के बहुत से फायदे होते हैं. सोलर ट्री का यूज करना तो बेहद आसान है ही साथ में इसकी installation प्रोसेस बहुत आसान होती है. इनका इस्तेमाल घर की बिजली के अलावा अन्य गतिविधियों के लिए भी किया जा सकता है. ये ट्री किसानों के लिए भी उपयोगी काम करते हैं. गौरतलब है साल 2018 में एनडीएमसी यानि नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के द्वारा ऐसे सोलर ट्री लगाए गए थे, जिनमें पहला सोलर ट्री कनॉट प्लेस में बाकी के 7 मेट्रो गेट के पास स्थापित किए गए थे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version