Site icon Bloggistan

Solar AC: इस एसी को धुआंधार चलाने के बाद भी 1 रुपया नहीं आएगा बिजली का बिल,खरीदें तुरंत और बचाएं पैसा

Solar Air Conditioner

Solar Air Conditioner

Solar AC: देश में भीषण गर्मी पड़ने की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए एयरकंडीशन (AC) लेना चाहते हैं लेकिन कई बार AC का बिजली बिल ज्यादा आने की वजह से लोग AC को खरीद नहीं पाते हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसे Solar AC के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप का बिजली का बिल जीरो आएगा.

Plastic/fibre AC 1xE150 Solar Air Conditioner

इस Solar AC को भारत में ही बनाया गया है. यह सोलर एसी प्लास्टिक और फाइबर से निर्मित है. इसका वजन 35 किलोग्राम है इस AC की क्षमता की अगर बात करें तो कंपनी की तरफ से इस AC पर 1 साल की वारंटी भी दी जा रही है. यह एसी रेगुलर एसी की कीमत के लगभग ही आता है. इसे ग्राहक ई-कॉमर्स साइट इंडियामार्ट से 30 हजार रूपए की कीमत पर खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Pocket Air Cooler: पॉकेट में रखकर घूमें ये अनोखा एयर कूलर, जब चाहेंगे तब कर देगा आपको ठंडा, तुरंत देखें डिटेल

Solar AC

कैसे काम करता है Solar AC

Solar AC सूरज से प्राप्त उर्जा पर चलता है इसके लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने पड़ते हैं. जिसमें फोटोवोल्टिक सिस्टम सूर्य से ऊर्जा एकत्रित करता है और फिर इस एकत्रित सौर ऊर्जा को इन्वर्टर द्वारा एसी में बदला जाता है फिर इस ऊर्जा को उपयोग में ले सकते है. सौर पैनल सिर्फ दिन की धूप में ही काम करते है और इनमें बैटरी स्टोरेज यूनिट मिलता है जो रात में बैटरी के जरिए एक्स्ट्रा ऊर्जा का संचालन करता है.

तीन तरीके से मिलती है ऊर्जा

सोलर एसी सोलर पैनल्स के जरिए काम करता है ये AC सूरज की रोशनी से जनरेट हुई एनर्जी पर चलते हैं जिससे आपको बिजली बिल से राहत मिल जाएगी. रेगुलर एसी में बिजली ज्यादा खर्च होती और बिजली बिल भी ज्यादा आता है. रेगुलर AC सिर्फ बिजली पर ही चलते हैं वहीं सोलर AC तीन तरह से काम करते हैं. इनको आप सोलर पावर, सोलर बैटरी और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से भी चला सकते है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version