टेकSolar AC: दिन भर दनादन चलेगी एसी, फिर भी...

Solar AC: दिन भर दनादन चलेगी एसी, फिर भी बिजली बिल आएगा न के बराबर, जल्दी जानें ये काम की ट्रिक

-

होमटेकSolar AC: दिन भर दनादन चलेगी एसी, फिर भी बिजली बिल आएगा न के बराबर, जल्दी जानें ये काम की ट्रिक

Solar AC: दिन भर दनादन चलेगी एसी, फिर भी बिजली बिल आएगा न के बराबर, जल्दी जानें ये काम की ट्रिक

Published Date :

Follow Us On :

Solar AC: गर्मियों में जिस चीज की हमें सबसे अहम जरूरत होती है वह है एसी. जिसके सहारे कुछ हद तक हमें गर्मी से राहत मिलती है हालांकि अधिकतर लोगों के बजट से एसी बाहर होती है और जिनके बजट में एसी आ भी जाती है वह इसके बिजली बिल से तंग आ जाते हैं. गर्मी के सीजन में एसी के चलने से बिजली बिल काफी बढ़ जाता है. ऐसे हमें इसका विकल्प खोजना बेहद जरूरी हो जाता है. आज हम आपको एक ऐसा विकल्प बताने वाले हैं जिसे आप गर्मी के सीजन में एसी के तौर पर देख सकते हैं. इसमें बहुत कम बिजली खर्च होती है.

ऐसे बचा सकते हैं बिजली

एसी के बिल से तंग आ चुके हैं तो आपके लिए सोलर एसी एक बेहतर विकल्प हो सकता है. ये सूरज से आने वाली किरणों के जरिए चार्ज होती है. इसमें सेट-अप के वक्त एसी के साथ एक सोलर पैनल लगाया जाता है. जिससे एसी को बिजली मिलती रहती है. सोलर एसी में सिर्फ एक बार ही पैसा खर्च होता है लेकिन एसी के तमाम से सारे खर्चे से मुक्ति पा जाते हैं.

इसलिए बेहतर है सोलर एसी

नॉर्मस एसी के लिए बिजली की जरूरत होती है लेकिन सोलर एसी को सोलर पैनल के साथ ही इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड के सहारे भी चलाया जा सकता है. इस तरह के एसी का इस्तेमाल करने का एक फायदा है कि आपको बार-बार मेंटीनेंस पर खर्चा नहीं करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें : 55Inch Smart TV: कम दाम में आते हैं बड़ी स्क्रीन वाले ये 5 बेहतरीन स्मार्ट टीवी, थियेटर जाना होगा बंद

इतना आएगा खर्चा

इस तरह के एसी मार्केट में अनेकों रेंज में उपलब्ध हैं. इनकी कीमतें आम एसी की तुलना में मंहगी होती है लेकिन एक बार इनमें पैसा खर्च करके बिजली बिल से मुक्ति पाई जा सकती है. इस तरह के एसी में भी तमाम सारे फीचर्स की सुविधा दी जाती है. जैसे कि ऑटो स्टार्ट मोड, टर्बो कूल मोड, ड्राई कूल मोड के साथ ही स्लीप मोड की सुविधा दी जाती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

सिंगल चार्ज पर 160 km की रेंज, यह है Okaya का धांसू ईवी स्कूटर

Okaya Faast:  बाजार में 100 से अधिक ड्राइविंग रेंज...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you