Site icon Bloggistan

Shoulder Surfing Scam: शोल्डर सर्फिंग स्कैम से लोगों को तगड़ा चुना लगा रहे हैं ठग,ऐसे करें बचाव

Online Fraud

Online fraud

Shoulder Surfing Scam: आपने अभी तक बहुत सारे स्कैम के बारे में सुना होगा.ऑनलाइन ठग चूना लगाने के लिए समय-समय पर ओटीपी के या जरूरी जानकारी को आपसे पूछते थे. लेकिन अब इन्होंने एक और तरीका लोगों को लूटने का अपना लिया है. जी हां इस नए तरीके का नाम है शोल्डर सर्फिंग स्कैम. शायद आप चौंक गए होंगे इस नाम को पढ़कर,चलिए आपको बताते हैं कि इस स्कीम को किस तरह सायबर ठगों द्वारा अंजाम दिया जाता है.

OTP Fraud

इन जगहों पर देते हैं अंजाम

आपको बता दें कि इस स्कैम को करने के लिए यह फ्रॉड लोग एटीएम, रेस्टोरेंट, शॉपिंग कंपलेक्स,बड़ी दुकान और ऐसी जगह जहां पर वह आपके पीछे खड़े हो सकें,अंजाम देते हैं. जब आप एटीएम में खड़े होकर अपना पिन डालते हैं तो यह आपके पीछे खड़े होकर उसे पिन को याद कर लेते हैं और उसके बाद कई बार एटीएम को धोखे से अदला बदली करके या आपको भ्रमित करके आपका पैसा निकाल लेते हैं.

ये भी पढ़े : Nokia ने लॉन्च किया सबसे सस्ती कीमत वाला 5G फोन,तगड़ी बैटरी और दमदार फीचर्स से है लैस

ऐसे चुराते हैं आपकी निजी जानकारियां

जब आप अपने इन सहित कुछ अन्य निजी जानकारियों जैसे अकाउंट नंबर आदि हो कहीं भर रहे होते हैं तो यह उसकी रिकॉर्डिंग कर लेते हैं या फिर लिख लेते हैं और उसके बाद आपके बैंक अकाउंट को साफ कर देते हैं. यह तरीका आजकल काफी ज्यादा इन लोगों द्वारा अपनाया जा रहा है और इस तरीके में दूसरे व्यक्ति को मालूम भी नहीं लग पाता कि किसके साथ ठगी हो रही है और कब उसकी जानकारी को चुराया गया है.

ऐसे करें बचाव

इन स्कैमर से बचने के लिए आपको चाहिए कि आप जब भी एटीएम केबिन में हों तो दूसरे व्यक्ति को अपने पीछे खड़े होने से मना कर दें और अगर ऐसा नहीं होता है तो अपने हाथ से एटीएम के नंबर वाले कीबोर्ड को ढक लें. इससे वह आपका एटीएम पिन नहीं देख पाएगा. इसके साथ ही इंटरनेट बैंकिंग उसे करते वक्त या कहीं पर अपनी निजी जानकारी भरते वक्त यह प्रयास करें कि उसे कोई ना देखे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version