Site icon Bloggistan

Save Electricity Bill:गर्मियों में बिजली बिल आए ज्यादा तो इन बातों का रखें ख्याल,हजारों रुपए की होगी बचत

Electricity bill scam

Electricity bill scam

Save Electricity Bill: देश के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोगों की बिजली के बिल ज्यादा आते हैं और मीटर आगे ही आगे दौड़ता है.अगर आप भी ज्यादा बिजली बिल से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बिजली के बिल में बड़ी बचत कर सकते हैं तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

light

लाइटों को रखें बंद

गर्मी के दौरान अपने घरों की लाइटों को ज्यादा से ज्यादा बंद रखें. क्योंकि जितनी ज्यादा लाइट चालू होंगी, उनसे गर्मी भी उतनी ही उत्पन्न होगी. इसलिए जब लाइट की जरूरत हो, तभी जलाएं. इससे आपको बिजली के बिल में राहत के साथ कम गर्मी का भी सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- Vivo का ये धांसू फोन बहुत जल्द भारत में मार सकता है एंट्री,जानें फीचर्स

इनवर्टर एसी को लाएं घर

कई बार जानकारी के अभाव में लोग नॉर्मल AC ले आते हैं जो ज्यादा बिजली की खपत बड़ा कारण बनता है.इसलिए कभी आगे से AC जब खरीदें तो इनवर्टर एसी को ही खरीदें क्योंकि इनवर्टर एसी में पीसीबी लगा हुआ होता है. जो बिजली को बचाता है और आजकल अधिकतर लोगों की पसंद भी इनवर्टर AC ही बना हुआ है.

गीजर को कर दें पूरी तरह बंद

सर्दियों में अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाने के लिए गीजर का उपयोग करते हैं लेकिन गर्मियों में गीजर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.कई बार जाने अनजाने में गर्मी के दौरान भी गीजर खुला हुआ रह जाता है. जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता और वह बिजली की खपत करता रहता है. इसलिए आपको गर्मी आते ही गीजर को पूरी तरीके से बंद कर देना चाहिए जिससे बिजली का अनावश्यक बिल आपके पास ना आए.

Remote Control Fan

पंखा, कूलर को जरूरत पड़ने पर ही चलाएं

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने को कई बार चालू हालत में छोड़ देते हैं. उनका मानना ऐसा होता है कि पंखे कूलर को पहले चला देंगे तो वह जगह ठंडी हो जाएगी. जबकि ऐसा देखा जाता है कि पंखे कूलर को पहले चलाने से वातावरण में विशेष ठंडक नहीं आती है, हां AC जरूर माहौल को ठंडा कर देता है. इसलिए जब पंखे, कूलर की हवा लेनी हो,तब ही उनको चलाएं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version