Site icon Bloggistan

Sanchar Saathi ने दिखाया कमाल,ढूंढ
डाले खोए और चोरी हुए लाखों फोन,ऐसे करें इस्तेमाल

Smartphone Tips

smartphone

Sanchar Saathi: भारत सरकार ने 16 मई को वर्ल्ड टेलीकॉम डे के अवसर पर देश में स्मार्टफोन यूजर को संचार साथी पोर्टल का एक नया तोहफा दिया दिया था.संचार साथी पोर्टल की मदद से खोए हुए फोन को वापस पाया जा सकता है.आइए आपको इस पोर्टल के बारे में विस्तार से बताते हैं.

खोए और चोरी हुए फोन होते हैं ट्रैक

भारत सरकार द्वारा संचार साथी पोर्टल को फोन यूजर को सुरक्षा को मजबूत करने के लिए बनाया गया है. संचार साथी की सहायता से यूज़र के मोबाइल फोन को खोजने और उनको ट्रैक करने में सहायता मिलेगी.इस पोर्टल का पूरा नाम www.sancharsaathi.gov.in है. फोन को खोजने के लिए आपको इसी पोर्टल पर जाना होगा और अपने मोबाइल से संबंधित मॉडल नंबर, कंपनी का नाम, ईएमईआई नंबर, फोन की चोरी होने की सारी जानकारी दर्ज करनी होगी. उसके बाद ही पोर्टल आपके फोन को ट्रैक कर लेगा.

Sanchar Saathi

इतने फोन हो चुके हैं बरामद

संचार साथी पोर्टल की मदद से अभी तक चोरी हुए हुए हुए लगभग 2.50 लाख से अधिक स्मार्टफोन को खोजा जा चुका है और सेफ्टी और जिन लोगों के फोन हुए हैं उनकी सेफ्टी के लिए 5 लाख
40 हजार से अधिक फोन को ब्लॉक किया जा चुका है.ये पोर्टल AI की सहायता से अपने काम को अंजाम देता है.

फिलहाल इन जगह पर उपलब्ध है सुविधा

संचार साथी पोर्टल की की शुरुआत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और मुंबई के सर्किल वाले लोगों को सहायता देने के लिए की गई थी. जल्द ही इस पोर्टल की सहायता से पूरे देश के सभी टेलीकॉम सर्किल में इसे शुरू किया जाएगा. जिससे पूरे देश के चोरी हुए खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करना और खो जाने पर ट्रैक करना आसान होगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version