टेकjio Fiber 5G: लॉन्च से पहले ही जियो फाइबर...

jio Fiber 5G: लॉन्च से पहले ही जियो फाइबर ने खड़ी कर दी एयरटेल की खटिया, जल्द मचने वाला है तहलका, जानें क्या है कीमत और खासियत

-

होमटेकjio Fiber 5G: लॉन्च से पहले ही जियो फाइबर ने खड़ी कर दी एयरटेल की खटिया, जल्द मचने वाला है तहलका, जानें क्या है कीमत और खासियत

jio Fiber 5G: लॉन्च से पहले ही जियो फाइबर ने खड़ी कर दी एयरटेल की खटिया, जल्द मचने वाला है तहलका, जानें क्या है कीमत और खासियत

Published Date :

Follow Us On :

Jio फाइबर 5G: एक तरफ जियो सिनेमा के सब्सक्रिप्शन की हर तरफ चर्चा जोरों शोरों से हो रही है. वहीं दूसरी तरफ एक और बड़ा अपडेट Jio Airfiber को लेकर सामने आया है. कंपनी बहुत जल्द देश में ब्रॉडबैंड लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है. खबर है कि जल्द ही इस डिवाइस कीमत और प्लान्स भी पेश किए जा सकते हैं. जियो का ये Airfiber दो मुवेबल विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है. इसके तहत यूजर्स वायरलैस तरीके से इंटरनेट का नॉनस्टॉप आनंद ले सकेंगे तो चलिए आपको बता देते हैं कि आखिर ये डिवाइस कैसे काम करता है.

यह है काम करने का तरीका

jio Fiber 5G
image credit google

Jio Airfiber में दो युनिट मिलने की संभावना है. पहली राउटर जिसको दूसरी युनिट के जरिए केबल से कनेक्ट किया जाएगा. एक युनिट वाई फाई के तहत काम करेगा जबकि दूसरी युनिट को सिम कार्ड के लिए रखा गया है. यह डिवाइस वाई-फाई 6 के साथ पेश किया जाता है. अंडरग्राउंड फाइबर ऑप्टिक केबल की जगह 5 जी एंटीना के यूज से ही ये ग्राहकों को इंटरनेट का लुफ्त दे सकेगा. इसमें 5 जी सिम कार्ड लगाने की आवश्यकता होगी. कुछ टिप्स्टर्स के मुताबिक ये फाइबर सेटअप बॉक्स के साथ कनेक्ट होकर काम करने में सक्षम होगा.

ये होगी खासियत

जियो का ये ब्रॉडबैंड ऐसे इलाकों में कारगर साबित होगा. जहां नेटवर्क की प्रोब्लम होती है. कन्नेक्टिविटी के मामले में ये वायरलैस ब्रॉडबैंड कंपनी के मोबाइल से ऑपरेट किया जा सकेगा. इसमें पेरेंटल कंट्रोल का फीचर भी दिया जाएगा. जिसके तहत आप बच्चों को अपने हिसाब से इसे यूज करने की अनुमति दे पाएंगे. इस फाइबर की कीमत 1.5 Gbps हो सकती है.

एयरटेल की बढ़ गईं हैं टेंशन

jio Fiber 5G
image credit google

जियो के इस फाइबर को लॉन्च की खबरों को लेकर एयरटेल की टेंशन बढ़ गई है. इसको कंपनी अगले कुछ माह में ग्राहकों के लिए पेश कर सकती है. ज्ञात हो इस डिवाइस को पिछले साल लॉन्च किया गया था हालांकि, अब ये काम करने के लिए तैयार है. इसके लॉन्च के बारे में वैसे तो कुछ भी आधिकारिक तौर पर स्पष्ट नहीं किया गया है लेकिन देखने वाली बात होगी कब इस डिवाइस की एंट्री होती है.

ये भी पढ़े- Summer Tips: बिना कूलर पंखे के कमरा हो जाएगा शिमला जैसा चील्ड, बस करना है छोटा सा काम, पढ़े पूरी डिटेल

इतनी हो सकती है कीमत

इसकी कीमतों को लेकर फिलहाल कोई पुख्ता अपडेट नहीं आया है. जियो के बाजार में पहले से उपलब्ध पोर्टेबल राउटर की कीमत 2,800 रुपये है. JIo Mesh Extender की कीमत 2,499 रुपये है जबकि jiO Extender 6 को 9,999 रुपये कीमत पर पेश लॉन्च किया गया था. खबर है कि इसके इसके इर्द गिर्द ही इसकी कीमत को रखा जा सकता है. इसकी संभावित कीमत 10,000 रुपये है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you