Site icon Bloggistan

सामान की डिलीवरी लेते समय रखें इन बातों का ख्याल, वरना आपको भी मिलेगा गिट्टी, पत्थर

Online Shopping Alert: भारत में ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. जिसकी वजह से लोग अमेजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) से अपने जरूरत की समान को ऑर्डर कर रहे हैं. लेकिन इसी प्लेटफार्म से लोगों को झांसा देकर उनके पैसे ठगे जा रहे हैं. इतना ही नहीं पैसे के साथ-साथ आर्डर किया गया सामान भी उनको नहीं मिल रहा है. ऐसे में आपको भी ऑनलाइन ऑर्डर करते समय कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए. वरना आपको भी इसी तरह की समस्या से सामना करना पड़ सकता है.

Online Shopping Alert

दुकानदार की पुष्टि करें

किसी भी सामान को किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से आर्डर करने से पहले आप उस समान के असली दुकानदार के बारे में जरूर जान लें. क्योंकि आज के समय में लगातार बढ़ रहे फ्रॉड में लोगों को फेक वेबसाइट के माध्यम से प्रोडक्ट दिखाकर ऑनलाइन पेमेंट ले लिया जाता है. लेकिन प्रोडक्ट की जगह पर उन्हें तरह-तरह के सामान भेज दिए जाते हैं. इसीलिए सामान खरीदने से पहले आप उस दुकानदार की पोस्ट करी ले जहां से आप सम्मान खरीदना चाह रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Spam Call से आ गए हैं तंग, तो फोन में करें ये सेटिंग, मिनटों में मिल जायेगा छुटकारा

महंगे समान को सावधानी से खरीदें

अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट या अमेजॉन से महंगी कीमत में स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज, घड़ी ऑर्डर कर रहे हैं. तो आपको काफी सावधानियां बरतनी चाहिए क्योंकि ऐसे में ही लोगों के साथ बड़ा झोल होता है और उनकी ऑर्डर की गई सम्मान की जगह पर उनके पास गिट्टी, पत्थर भेज दिया जाता है. इसका सबसे सरल और सटीक निराकरण यही है कि आप डिलीवरी बॉय के सामने ही अपने पैकेट को ऑन कर उसे रिटर्न कर दें अगर ऐसा कुछ निकलता है तो..

पेमेंट करते समय रखें ध्यान

कई बार लोगों के अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक वेबसाइट के माध्यम से कम कीमत में ब्रांड के प्रोडक्ट दिखाई देते हैं. जिसकी वजह से लोग उसे पर क्लिक कर उसे बाय करने के लिए चले जाते हैं. जबकि लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए और अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते तो आपको सावधान होने की जरूरत है वरना अगर आप एक बार उन पर पेमेंट कर देते हैं तो आपका पेमेंट वापस नहीं आ सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version