Site icon Bloggistan

Online Scam Detector: स्कैम करने वालों को चुटकियों में पकड़ लेता है ये AI टूल,चलता है एकदम फ्री

Google Chrome

image credit ( GOOGLE)

Online Scam Detector: जैसे-जैसे डिजिटाइजेशन का दायरा बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे इससे होने वाले फायदों के साथ कुछ नुकसान भी लोगों को झेलने पड़ रहे है. डिजिटलाइजेशन के कारण साइबर अपराधियों द्वारा स्कैम और ऑनलाइन फ्रॉड को आज बड़े स्तर पर अंजाम दिया जा रहा है. साइबर अपराधी लोगों को ब्लैकमेल तो करते ही हैं साथ ही उनकी जानकारियों का गलत इस्तेमाल करते हैं और उनके बैंक खातों को भी साफ कर रहे हैं. आप ऐसे लोगों का शिकार ना हों इसीलिए आज हम आपको Nortan द्वारा बनाए गए AI टूल के बारे में बताते हैं यह टूल आपको स्कैम की जानकारी देगा ही साथी उससे आप कैसे बच सकते हैं उन तरीकों को भी आपको बताएगा.

SCAM

ये है नाम

आपको बता दें फ्रॉड से बचाने के लिए Nortan द्वारा इस टूल को विकसित किया गया है और इसका नाम Nortan Genie रखा गया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से चलने वाला यह टूल का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं.

ये भी पढ़ें- Oppo A58 Vs Redmi Note 12 में कौन है बेस्ट और सस्ता,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल

फ्रॉड वेबसाइट या मेल का लगाएगा पता

Nortan Genie टूल आसानी से आपको बता देता है कि जिस वेबसाइट को आप अपने काम की वजह से खोल रहे हैं कहीं वह वेबसाइट फ्रॉड तो नहीं है.यह टूल यह भी बता देता है कि आपके फोन या लैपटॉप इत्यादि में आया ईमेल किसी साइबर अपराधी द्वारा तो नहीं भेजा गया. उसके साथ ही यह टूल सिक्योरिटी से जुड़ी जानकारी भी समय-समय पर देता रहता है.

फ्री में उठा सकते हैं फायदा

इस टूल का फायदा फिलहाल iOS यूजर्स उठा सकते हैं. जल्द ही इसका एंड्राइड ऐप भी पेश किया जाएगा. फिलहाल इस टूल को ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, आयरलैंड, न्यूजीलैंड जैसे देश में ही उपयोग किया जा सकता है. यह टूल का उपयोग बिल्कुल फ्री है.उम्मीद है कि जल्द ही यह भारत में भी लॉन्च हो सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version