Site icon Bloggistan

Online Gaming Rules : सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग पर बनाए ये नए नियम,गेमर्स की हो जाएगी बल्ले बल्ले

Rajeev Chandrasekhar

Rajeev Chandrasekhar

Online Gaming Rules: आजकल ऑनलाइन गेम खेलने का प्रचलन खूब बढ़ गया है. लेकिन अभी तक इसकी निगरानी रखने के लिए सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया था. लेकिन अब भारत सरकार ऑनलाइन गेमिंग को रेगुलेट करने जा रही है. इस संबंध में मसौदा भी जारी कर दिया गया है. आइए इस संबंध आपको पूरी जानकारी देते हैं.

Mobile Addiction

केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स और आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) के अनुसार, ”ऑनलाइन गेम बहुत बड़ा कारोबार है. हम उसे प्रोत्साहित करना चाहते हैं. हमारा मकसद देश में ऑनलाइन गेमिंग से जुड़े स्टार्टअप को बढ़ावा देना है. इस बिजनेस में निवेश को बढ़ाना है, क्योंकि यह हमारी डिजिटिल इकोनॉमी का हिस्सा बन चुकी है.ऑनलाइन गेम अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन से जुड़ गया है. इन तमाम चीजों को ध्यान में रखते हुए मसौदा जारी किया है.

KYC होगी अनिवार्य

मसौदा के अनुसार ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को मिलकर एक स्व नियंत्रत संगठन बनाना होगा. और ऑनलाइन गेम खेलने वाले लोगों का केवाईसी करवाना होगा. साथ ही कंपनियों को भी गेम से जुड़ी तमाम चीजों के साथ नियमों को प्रदर्शित करना होगा.खेल के नतीजे पर किसी भी प्रकार की सट्टेबाजी की अनुमति नहीं दी जाएगी.

ये भी पढ़ें : Aadhaar Card Update: बिना किसी जरूरी दस्तावेज के आधार कार्ड में कैसे एड्रेस करें अपडेट,जानें

Exit mobile version