Site icon Bloggistan

Online fraud: साइबर ठग अब ऑनलाइन पेमेंट करने वालों के साथ इस नए तरीके से कर रहे हैं ठगी,हो जाएं सावधान

Online Fraud

Online fraud

Online fraud: भारत में लगातार डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ती जा रही है जहां एक और डिजिटल पेमेंट से ग्राहकों को काफी फायदा हो रहा है. वहीं साइबर ठग इसकी आड़ में लोगों के साथ धोखेबाजी भी कर रहे हैं. साइबर ठग अब तक लोगों से काफी बड़ी मात्रा में रुपयों की ठगी कर चुके हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसी कुछ बातों के बारे में, जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए.

ऐसे होती है लोगों से ठगी

आपको वैसे तो पता होगा कि अभी तक पैन कार्ड अपडेट, केवाईसी अपडेट,बैंक अकाउंट अपडेट के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता था लेकिन अब एक नई तरह का फ्रॉड देखने में आ रहा है जिसमें साइबर अपराधी जानबूझकर आपके डिजिटल पेमेंट ऐप जैसे गूगल पे, फोन पर पेटीएम में पैसे भेजते हैं फिर कॉल करके कहा जाता है कि गलती से आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया है और आप उसे वापस कर दें. नहीं तो आप के खिलाफ कार्यवाही होगी. इस तरह जिसके खाते में पैसा आता है वह उनके झांसे में आकर पैसे वापस करने के चक्कर में ठगी का शिकार हो जाता है और उसके अकाउंट को हैक कर लिया जाता है.

image credit ( GOOGLE)

क्या कहते हैं साइबर विशेषज्ञ

साइबर विशेषज्ञों का मानना है कि यह एक तरह मालवेयर है. जिससे आपको कुछ पैसे भेजे जाते हैं फिर आपको धमका कर या झांसे में लाकर पैसे वापस करने के लिए कहा जाता है. जैसे ही व्यक्ति पैसे वापस करता है उसका ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट ऐप हैक हो जाता है. इसलिए आप कभी भी इस तरीके से पैसे वापस ना करें और ठगों के झांसे में ना आएं.

ना करें किसी अनजाने नंबर पर क्लिक

विशेषज्ञों के मुताबिक जब ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट एप से पैसा ट्रांसफर करता है तो उसके बैंकिंग डाटा की अधिकाश डिटेल ट्रांसफर हो जाती है.ये बैंकिंग डाटा किसी भी अकाउंट को हैक करने के लिए पर्याप्त है. डॉक्यूमेंट की जानकारी जब किसी के पास पहुंच जाती है तो आसानी से किसी भी अकाउंट को हैक किया जा सकता है. इसलिए कभी भी ना पैसे के लालच में आकर और ना ही पैसे वापस भेजने के चक्कर में आकर कभी भी अपनी जानकारी को किसी से साझा ना करें. और ना ही किसी लिंक पर क्लिक करें .क्योंकि जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे. आप ठगी का शिकार हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Apple फैन्स के लिए बड़ी खुशखबरी, iPhone के इस मॉडल पर मिल रही है ₹10 हजार की छूट,चुकें ना मौका

Exit mobile version