Site icon Bloggistan

Meta ने फ्रॉड करने वाले 900 से ज्यादा अकाउंट को किया बंद,आप भी रहें सावधान

Meta

FACEBOOK INSTAGRAM

आजकल Meta फेसबुक और इंस्टाग्राम हैकिंग करने वालों पर सख्ती से नजर बनाए हुए हैं. हाल ही में Meta ने हैकिंग-फॉर-हायर सेवाओं में शामिल होने के कारण फेसबुक और इंस्टाग्राम के करीब 940 अकाउंट को बंद कर दिया है. रिपोर्ट के अनुसार 940 खातों में से 40 खाते भारतीय कंपनी साइबररूट रिस्क एडवाइजरी द्वारा चलाए जा रहे थे.आइए इस खबर के बारे में आपको पूरी जानकारी बताते हैं.

Instagram

इसलिए किया गया बन्द

Meta के अनुसार यूजर्स को गुमराह करने के लिए साइबररूट ने ऐसे खाते भी बनाए हुए थे, जो यूजर्स के दोस्तों और परिवार के सदस्यों से काफी मिलते जुलते थे. इसके अलावा कुछ खातों में केवल थोड़ा सा यूजर के नाम में बदलाव कर लोगों को उलझन में डालने की कोशिश की गयी, ताकि यूजर को समझ ही न आ सके कि कौन सा खाता असली है और और कौन सा नकली है. इसकी वजह से हीं इन खातों को बंद किया गया है.

Meta ने कहा है कि आगे भी वो चीन, रूस, इज़राइल, अमेरिका और भारत सहित दुनिया भर में स्पाइवेयर विक्रेताओं के खिलाफ अपनी जांच और कार्रवाई करना जारी रखेगा.  कंपनी की एक रिपोर्ट के अनुसार ये खाते म्यांमार, भारत, ताइवान, अमेरिका और चीन में सैन्य कर्मियों, लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं, सरकारी कर्मचारियों, राजनेताओं और पत्रकारों सहित लोगों के डेटा एकत्र करने पर केंद्रित थे.

साइबररूट ने लगभग 200 देशों और क्षेत्रों में लोगों को अपना शिकार बनाया है. इसके अलावा मेटा ने एक संस्था द्वारा चीन से संचालित इंस्टाग्राम और फेसबुक पर लगभग 900 फर्जी खातों के नेटवर्क को भी बंद कर दिया है. मेटा में कहा कि अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए वो हमेशा तत्पर है.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: त्यौहार पर जाना है घर, तो मिलेगा कंफर्म टिकट, जानें कैसे

Exit mobile version