Site icon Bloggistan

लैपटॉप होंगे सस्ते,सरकार ने किया ये बड़ा फैसला,पढ़ें पूरी खबर 

हाल ही में भारत सरकार द्वारा विदेश से लैपटॉप की आयत में प्रतिबंध लगाया गया था इस प्रतिबंध को लगाने के लिए सरकार ने डाटा की सुरक्षा से संबंधित कारण बताया था लेकिन अब सरकार ने इन प्रतिबंधों को हटा लिया है. आइए इस खबर के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

लैपटॉप आयात की निगरानी के लिया गया फैसला 

भारत सरकार ने लैपटॉप के प्रतिबंध वाले आदेश को वापस लेते हुए कहा है कि भारत में कंप्यूटर और लैपटॉप के आयात पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है बल्कि निगरानी रखने का काम हमने किया था. डाटा लीक की समस्या को ध्यान में रखते हुए  सरकार ने यह फैसला लिया था. वाणिज्य सचिव सुनील भारतवाल ने आगे कहा कि हम केवल लैपटॉप आयात करने वालों से इतना कह रहे हैं कि वह इस पर कड़ी निगरानी रखें ताकि सरकार इसके आयात पर नजर रख सके.

ये भी पढ़ें: सस्ता हो गया 108MP कैमरा वाला Realme का ये धांसू फीचर्स वाला फोन, फटाफट देखें ये खास ऑफर

31 अक्टूबर को लगाया गया था बैन 

बता दें भारत सरकार ने कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट के आयात को 31 अक्टूबर से बंद कर दिया था. जिसके कारण देश में इन गैजेट्स के अलावा इनके पार्ट भी महंगे हो गए थे और कंप्यूटर और लैपटॉप उद्योग को काफी नुकसान हुआ कई कंपनियों ने सरकार से इस प्रतिबंध को हटाने का अनुरोध किया था. इन कंपनियों में Jio भी शामिल थी.

चीन से आयात कम करना था मकसद 

वहीं भारत सरकार का यह मानना था कि भारत में सबसे ज्यादा लैपटॉप का आयात चीन से होता है. जिसके कारण डेटा सुरक्षा के साथ घरेलू उद्योग को नुकसान हो रहा था. घरेलू उद्योग भी आगे बढ़े इसके लिए भी यह प्रतिबंध लगाया गया था.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version