Site icon Bloggistan

Laptop Buying Tips: नया लैपटॉप खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, भविष्य में पछताना नहीं पड़ेगा,तुरंत पढ़ें पूरी जानकारी

Laptop Buying Tips

Laptop Buying Tips

Laptop Buying Tips: अगर आप नया लैपटॉप खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये लेख आपके काम का है. इसमें हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको लैपटॉप खरीदते समय ध्यान में रखनी चाहिए. अगर आप लैपटॉप खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको भविष्य में पछताना नहीं पड़ेगा. अक्सर होता क्या है जब हम कोई गैजेट या इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते हैं तो उसके लुक और डिजाइन से ज्यादा आकर्षित हो जाते हैं. ये भूल जाते हैं कि हम इसे किस उपयोग के लिए खरीद रहे हैं। ऐसा करने की बजाय हमें ये देखना चाहिए कि किन-किन विशेषताओं वाले लैपटॉप की हमें आवश्यकता है. आपके लिए कौन सा लैपटॉप सबसे अच्छा रहेगा इसका जवाब दे पाना तो कठिन है. हम आपको ऐसे कुछ प्वाइंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी जरूरत का लैपटॉप ख़रीद पाएंगे.

कीमत और जरूरत के आधार पर चयन

Laptop Buying Tips

जब भी हम लैपटॉप खरीदने की प्लानिंग करते हैं तो हमारे जेहन में कई सारे फैक्टर्स चल रहे होते हैं. सबसे जरूरी कीमत होती है कि हम किस बजट रेंज में लैपटॉप खरीदना चाहते हैं. मार्केट में तमाम रेंज में लैपटॉप उपलब्ध है हालांकि कम कीमत में सारे फीचर्स से सुसज्जित लैपटॉप नहीं मिल सकता. आपको कोशिश करनी चाहिए कि जिस भी लैपटॉप का आप चयन करें उसमें आपकी जरूरत के फीचर्स उपलब्ध हों और कीमत भी आपके बजट में फिट भी होना चाहिए. उसके डिजाइन वगैरा पर कम फोकस करें बल्कि उसके उसके परफॉर्मेंस पर पर फोकस करना चाहिए.

स्क्रीन साइज और बैटरी की है जरूरी भूमिका

Laptop Buying Tips

लैपटॉप खरीदते वक्त स्क्रीन साइज और बैटरी की जरूरी भूमिका होती है. इन दोनों का कॉम्बो होना बेहद जरूरी होता है. कोशिश करें कि लैपटॉप की बैटरी कम से कम एक बार की चार्जिंग में 6 से 8 घंटे तक चलने वाली मिल जाए. वहीं स्क्रीन साइज के लिहाज से निर्भर करता है. आप किस काम के लिए लैपटॉप ले रहे हैं. अगर आपको छोटे मोटे काम निबटाने के लिए और पढ़ाई के मकसद से लैपटॉप चाहिए तो आप छोटी स्क्रीन के साथ जा सकते हैं.

रैम और प्रोसेसर

Laptop Buying Tips

लैपटॉप के लिए सबसे जरूरी चीज रैम और प्रोसेसर ही होता है. आप अक्सर नोटिस करते होंगे जितनी लेटेस्ट जनरेशन का प्रोसेसर होता है. उसकी कीमत उतनी ही हाई होती है क्यूंकि वह परफॉर्मेंस के मामले में अच्छा होता है. लैपटॉप में जितना बढ़िया प्रोसेसर सपोर्ट होगा आप उतने अच्छे से मल्टी-टास्किंग कर पाएंगे. वहीं अगर आप हल्की एडिटिंग के लिहाज से लैपटॉप खरीद रहे हैं तो उसमें 8 जीबी रैम तो होनी ही चाहिए.

ये भी पढ़ें- Gyan ki Baat: ये धांसू ट्रिक बढ़ा देगी आईफोन का बैटरी बैकअप, कई घंटे तक चलेगी धूआंधार, पढ़ें डिटेल

स्टोरेज और कनेक्टिविटी है महत्वपूर्ण

लैपटॉप में ठीक-ठाक स्टोरेज होना भी बेहद जरूरी है अगर आप कम स्टोरेज वाला लैपटॉप खरीद लेगें तो कुछ समय बाद ही आपको कम स्टोरेज के कारण परेशानी होने लगेगी. कोशिश करें की आपके लैपटॉप में एचडीडी स्टोरेज ऑप्शन तो कम से कम हो ही. अगर आप एडिटिंग के लिहाज से लैपटॉप लेने वाले हैं तो उसमें एसएसडी होना चाहिए. साथ देख लें कनेक्टिविटी के लिए मल्टी पोर्ट दिए गए हैं या नहीं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version