Site icon Bloggistan

Online Shopping करते समय रखें इन खास बातों का ख्याल, वर्ना हो जाएगा बड़ा झोल

Online Shopping Scam

Online Shopping Scam

Online Shopping Scam: देश में त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे लोग अपने जरूरत के मुताबिक ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करना पसंद करते हैं. लोग इस फेस्टिवल सीजन में अमेजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (flipkart) की ओर से मिलने वाली छूट के ऑफर का लाभ उठाने के लिए कम कीमत में अच्छे क्वालिटी वाले सामान को ऑर्डर कर देते हैं.

Online Shopping Scam

अगर आप भी इसी तरह के छूट का लाभ उठाना चाहते हैं या फिर उठाने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं तो इससे पहले आपको या खबर जरुर पढ़ लेनी चाहिए. वरना आपके साथ भी बहुत बड़ा फ्रॉड हो सकता है. तो आइए आज हम ऐसे ही टिप्स के बारे में जानते है जो ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से आपको बचा सकते है.

कैसे इस ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से ?

• ऑफर को सही तरीके से समझे

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म अमेजॉन फ्लिपकार्ट या मीशो जैसे तरह-तरह के शॉपिंग प्लेटफार्म पर मिलने वाले ऑफर को बिना जांच पड़ताल के आर्डर ना करें. क्योंकि कई बार ऑर्डर पर दिखने वाला सामान और उसकी कीमत काम होता है लेकिन आर्डर करते समय जब आप पेमेंट करने जाते हैं तो वहां पर हैकर्स द्वारा डुप्लीकेट लिंक जोड़कर रखा जाता है और आप पेमेंट करने के लिए जैसे ही उसे लिंक पर क्लिक करते है. आप हैकर्स की वेबसाइट पर चले जाते हैं जहां से हैकर्स आसानी से आपके मोबाइल फोन में मौजूद महत्वपूर्ण डाटा को चोरी कर लेते हैं.

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन Smartphone खरीदने से पहले जान लें जरूरी बातें, वर्ना पैसा होगा बर्बाद

• शर्तें और नियम को ध्यान से पढ़ें

किसी भी शॉपिंग प्लेटफार्म पर आर्डर करने से पहले आप उसके नियम और शर्त के बारे में जरूर ध्यान से पढ़ें. क्योंकि कई बार लोग जल्दबाजी में महंगे कीमत वाले सामान को कम कीमत का समझकर ऑर्डर कर देते हैं
लेकिन जब ऑर्डर उनके घर पहुंचता है तो उसमें डुप्लीकेट समान होता है और अच्छी तरीके से नियम और शर्त न पढ़ने की वजह से उनका सामान भी वापस नहीं हो पता है और पैसा भी डूब जाता है.

• पेमेंट करते समय रख ध्यान

किसी भी सामान को ऑनलाइन खरीदने के बाद पेमेंट करते समय आपको काफी सावधानियां बरतनी चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके पैसे के साथ-साथ आपका ऑर्डर भी हाथ से निकल जाएगा. क्योंकि आज के समय में हैकिंग कितना आगे बढ़ चुका है कि हैकर्स आसानी से आपके मोबाइल फोन से पेमेंट के दौरान जरूरी डेटा को चुरा लेते हैं और आपको ब्लैकमेल करने लगते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version