Site icon Bloggistan

Inverter को अगर इतने समय बंद रखते हैं आप, तो बैटरी हो सकती है खराब,पढ़ें तुरंत

inverter

inverter battery

Inverter: गर्मियों के समय में बिजली की सप्लाई में कमी आ जाती है जिसके कारण लोगों के घरों में लाइट नहीं आती है इसलिए घरों में लोगों को इनवर्टर लगवाना पड़ता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि छुट्टियों में घूमने के लिए या किसी आवश्यक काम को करने के लिए पूरे फैमिली मेंबर घर से बाहर चले जाते हैं जिसके कारण इनवर्टर का इस्तेमाल नहीं हो पाता. बहुत सारे लोगों के मन में इनवर्टर का उपयोग न होने के कारण उसके खराब होने के संबंध में कई सारी भ्रांतियां फैली हुई है आज हम इस लेख के माध्यम से उन भ्रांतियां को दूर करने का प्रयास करेंगे और बताएंगे इनवर्टर में खराबी आती है या नहीं.

inverter battery

इतने दिन में नहीं खराब होती बैटरी

अगर आप दो-तीन महीने के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने इनवर्टर को बंद करके जाएं. इनवर्टर जब बंद होता है तो उसकी लेड एसिड बैट्री सेल्स डिस्चार्ज रेट में बढ़ोतरी होती है. इसलिए अपने इनवर्टर को बंद करके जाएं जिससे कि बैटरी चार्ज ना हो क्योंकि जब बैटरी की बिजली की खपत ही नहीं होगी तो चार्ज करने की आवश्यकता नहीं है. बिना किसी खपत के लगातार बैटरी के चार्ज होना उस पर बुरा प्रभाव डालता है.

ये भी पढ़े :Jio New Plan: जिओ के इन प्लान पर अब मिलेगा फ्री नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन, यूजर्स की आई मौज

गिर जाती है वोल्टेज

हां अगर बैटरी को लंबे समय तक चार्ज नहीं किया जाता तो उसकी वोल्टेज गिर जाती है और वह फिर उतना बैटरी बैकअप नहीं देती है जितना उसे देना चाहिए.इसलिए लंबा समय घर से बाहर होने पर आप किसी पड़ोसी या जानने वाले को कहकर उसे बीच-बीच में चार्ज करवा लें और उसका थोड़ा बहुत उपयोग कर लें. इसके साथ ही बैटरी पर अगर कार्बन आदि लग रहा है तो उसे भी साफ करके जाएं और जब वापस आए तब भी बैटरी के कार्बन को अच्छे से साफ करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version