Site icon Bloggistan

इंटरनेट डेटा की खपत से हैं परेशान,अपनाएं ये टिप्स, Data बचाने का करेंगे काम

Mobile Data

Mobile Data (goolge)

Data Seving Tips: हाल के वर्षों में,मोबाइल डेटा का उपयोग काफी बढ़ गया है. आजकल स्मार्टफोन का सबसे अधिक एफएमडीएटी मोबाइल ऐप्स के बीच चला जा रहा है. पहले वेब सर्फिंग ज्यादातर टेक्स्ट-आधारित हुआ करती थी क्योंकि तब वेब तकनीक का ज्यादा विकास नहीं हुआ था. अब, वीडियो स्ट्रीमिंग काफी लोकप्रिय हो गए हैं. साथ ही फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी वीडियो काफी अधिक देखा जा रहा है. ऐसे में स्मार्टफोन पर डेटा उपयोग को कम करना कठिन हो गया है. ऐसे अधिक डाटा की खपत से आप से भी परेशान हैं, तो हम आपको कुछ शानदार टिप्स के बताएंगे जो आपके डेटा खपत को कम करने में मदद करेंगे.

Mobile Data Saving Tips

सेटिंग से डेटा उपयोग को सीमित करें

इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर डाटा यूसेज पर लिमिट सेट करनी होगी. इसका प्रयोग कर आप अतिरिक्त मात्रा में डेटा का उपयोग करने से बच सकते हैं. मासिक डेटा उपयोग की सीमा निर्धारित करना सबसे आसान काम है. आप सेटिंग ऐप के माध्यम से एंड्रॉइड पर अपने मोबाइल डेटा उपयोग को सीमित कर सकते हैं.

ऐप बैकग्राउंड डेटा को बैन करें

कुछ ऐप्स स्मार्टफोन उपयोग में न होने पर भी मोबाइल डेटा का यूज करते रहते हैं. कई बार आपको मल्टीटास्किंग के दौरान इंटरनेट डेटा की अवश्यकता है. हालांकि, यह हर समय जरूरी नहीं होता है. ऐसे में आप सेटिंग्स >> डेटा उपयोग पर जाएं. यहां आप आंकड़े देख सकते हैं कि कौन सा ऐप कितना डेटा उपभोग कर रहा है.

गूगल क्रोम बचाएगा डेटा 

Google Chrome दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला Android ब्राउजर है. इसमें एक इनबिल्ट फीचर है जो एंड्रॉइड पर डेटा खपत को काफी कम कर सकता है. जब डेटा कंप्रेशन ऑन होता है, तो आपका सारा ट्रैफ़िक Google द्वारा संचालित प्रॉक्सी से होकर गुजरता है. आपके फ़ोन पर भेजे जाने से पहले आपका डेटा का कंप्रेश किया जाता है. इसके परिणामस्वरूप डेटा की खपत कम होती है और वेब सामग्री में कोई महत्वपूर्ण बदलाव किए बिना पृष्ठों की लोडिंग भी तेज हो जाती है. डेटा कंप्रेशन का उपयोग करने के लिए, Chrome खोलें, ऊपरी दाएं कोने पर 3-बिंदु मेनू पर टैप करें, सेटिंग्स पर टैप करें और डेटा सेवर तक नीचे स्क्रॉल करें. वहां आप डेटा सेवर को चालू करने के लिए ऊपरी दाएं कोने पर टैप कर सकते हैं.

वाईफाई पर ही अपडेट करें ऐप्स

मोबाइल डेटा खपत को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक प्ले स्टोर में स्वचालित ऐप अपडेट को बंद करना है. प्ले स्टोर पर जाएं और मेनू>>सेटिंग्स>>ऑटो-अपडेट ऐप्स पर टैप करें.
यह सुनिश्चित करें कि आप “केवल वाई-फ़ाई पर ऐप्स को ऑटो-अपडेट करें” चुनें.

मैलवेयर को बाहर निकालें

आपके फ़ोन पर केवल नियमित Android ऐप्स ही नहीं, ऐसे अन्य कारण भी हो सकते हैं जिनकी वजह से इंटरनेट डेटा की खपत अधिक हो रही है. इसके लिए अपने एंड्रॉइड फोन को किसी अच्छे एंटीवायरस ऐप से स्कैन मैलवेयर के लिए करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version