Site icon Bloggistan

स्विचबोर्ड में लगा ये छोटा सा Indicator हर रोज खाता है इतनी बिजली, जानकर रह जायेंगे दंग

Indicator: आज के समय में लोग बिजली बिल से हताश हो चुके हैं. लोग इस बात से परेशान है कि, बिना पंखा, टीवी, कूलर, फ्रिज का इस्तेमाल किए हुए इतना लाइट बिल क्यों आ रहा है. अगर आपका भी लाइट बिल भी काफी अधिक आ रहा है, लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है की इतना बिजली बिल कैसे आ रहा है. तो आज हम आपको इसी बात को लेकर एक जानकारी बताने जा रहे है जिसको जानकर आप जरूर दंग रह जायेंगे.

Indicator

स्विच बोर्ड में लाल रंग की हमेशा जलने वाली लाइट का क्या काम?

आज किसी के समय में हर किसी के घरों में हर कमरे में क्या दो स्विचबोर्ड बोर्ड लगा हुआ है. किचन से लेकर बाथरूम तक स्विच बोर्ड में इंडिकेटर लगा होता है. हालांकि इंडिकेटर इसलिए लगाया जाता है ताकि इस बात की जानकारी रहे कि घर में लाइट है. लेकिन वही 24 घंटे चलने वाला इंडिकेटर आपके घर का बिजली बिल बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण होता है. पर लोग इस छोटी सी चीज को देखकर भी नजरअंदाज कर देते हैं. दरअसल, 24 घंटे चल रहे इस इंडिकेटर खर्च करता है.

ये भी पढे़:QR कोड स्कैन करते वक्त अगर कर दी ये गलती,तो तुरंत बैंक अकाउंट हो जाएगा साफ,पढ़ें कैसे

छोटा सा दिखने वाला इंडिकेटर हर रोज खाता है इतनी बिजली

भारत में आज के समय हर घर में 230 से 240 वोल्ट का बिजली सप्लाई किया जाता है. स्विच बोर्ड पर एक इंडिकेटर लगा होता है जो प्रति घंटा 0.3 से लेकर 0.5 वॉट का बिजली बिल खपत करता है. अंकित तौर पर 24 घंटे बिजली रहने के बाद तीन कमरे और एक किचन दो बाथरूम एक हाल में लगभग 10 स्विच बोर्ड लगे होते हैं. यानी की हर रोज छोटा सा देखने वाला इंडिकेटर 72 वॉट बिजली को खो जाता है.

इस इंडिकेटर से क्या फायदा और क्या नुकसान?

कई बार तेज आंधी और बारिश के मौसम में घर में एकाएक लाइट तेजी से आ जाती है. ऐसे में घर में मौजूद इलेक्ट्रिक उपकरण अचानक से खराब हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आगे से सावधान हो जाएं नहीं हुआ है तो भी आपको सावधान होने की जरूरत है. इसीलिए स्विच बोर्ड में छोटा सा इंडिकेटर दिया होता है जिससे इस बात की जानकारी लग जाती है की लाइट आ चुकी है. अगर आपके घर में तेज आंधी और बारिश के मौसम में इलेक्ट्रिक उपकरण खुले हुए हैं तो उसे बंद करके रखें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version