Site icon Bloggistan

6G को शुरू करने में भारत को मिला अमेरिका का साथ,हुआ ये बड़ा समझौता 

6G

6G

6G: भारत में इस समय 5G बहुत तेजी से अपने पैर पसार रहा है और देश के कई शहरों में 5जी सेवा शुरू हो चुकी है. इस दौरान भारत सरकार ने 6जी नेटवर्क के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है. आपको बता दें कि जी20 समिट में भरा और अमेरिका के टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पार्टनरशिप हुई है. इस साझेदारी में यह निर्णय हुआ है कि भारत और अमेरिका 6जी टेक्नोलॉजी के लिए मिलकर काम करेंगे. इसके लिए भारत और अमेरिका के बीच एलायंस फॉर टेलीकम्युनिकेशंस इंडस्ट्री सॉल्यूशंस के नेक्स्ट जी एलायंस और भारत 6जी एलायंस ने साथ आने फैसला कर एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं.

6G

क्या है Next G Alliance

आपको बता दें कि नेक्स्ट जी एलायंस 6जी ATIS द्वारा शुरू की गई है. नेक्स्ट जी एलायंस का उद्देश्य 6जी पर फोकस करना है. इसके साथ ही निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाले प्रयासों के के जरिए उत्तरी अमेरिका वायरलेस प्रौद्योगिकी को आगे ले जाना है. इस एलायंस में अमेरिका की कई कंपनियां सम्मिलित हैं. 

ये भी पढ़े:iPhone 15 सीरीज की बढ़ सकती हैं कीमतें,खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो बचा लीजिए कुछ और दाम 

ये है 6G का उद्देश

भारत 6G एलायंस का मुख्य उद्देश्य दूरसंचार उत्पाद और उसके समाधान के लिए रिसर्च, डिजाइन, विकास, निर्माण, सुरक्षा और अन्य पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना शामिल है. भारत और अमेरिका के बीच हुए समझौते वाले ज्ञापन पर एटीआईएस के अध्यक्ष और सीईओ सुसान मिलर और भारत 6G एलायंस के अध्यक्ष एनजी सुब्रमण्यम ने हस्ताक्षर किया.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version