Site icon Bloggistan

Independence Day: पाकिस्तान को 1 दिन पहले मिली आजादी लेकिन टेक्नोलॉजी में भारत से क्यों रह गया पीछे, जानें

Independence Day

Independence Day

Independence Day: भारत आज 76 वां स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट कर रहा है साथ ही पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान ने कल यानी 14 अगस्त को ये दिन सेलिब्रेट किया है। बीते 76 सालों की यात्रा के दौरान दोनों ही देशों ने अलग-अलग मामले में आगे बढ़ने का काम किया है लेकिन एक मामला है जिसमें पाकिस्तान भारत के साथ आजाद होने के बाद भी रुतबा नहीं जमा पाया है। भले ही आजादी के समय दोनों ही देशों के पास लगभग एक समान संसाधन थे लेकिन अगर आप आज के समय देखेंगे तो पाकिस्तान भारत के इर्द-गिर्द भी नहीं टिकता है। हम Independence Day के मौके पर इस लेख में बता रहे हैं कि आखिर पाकिस्तान कैसे भारत से पीछे रह गया है।

स्पेस साइंस में पाकिस्तान की नहीं है कोई औकात

भारत ने कुछ दिनों पहले चंद्रयान-3 को भेजा, जो चंद दिनों बाद ही चांद की सतह पर लैंड करने वाला है। अगर भारत का ये मिशन सफलता पूर्वक पूरा हो जाता है तो ये देश के लिए बड़े गौरव की बात होगी और भारत दुनिया का चौथा ऐसा देश बन जाएगा जो ये कारनामा रचेगा। लेकिन आपको यहां जानकर झटका लग सकता है कि पाकिस्तान ने ये परिक्षण भारत से सालों पहले ही शुरू कर दिया था। बावजूद इसके पाकिस्तान भी वहीं है जहां सालों पहले था।

ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी पीछे

Independence Day

आजादी के 76 सालों में भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर ने तेजी से विकास किया है, यहां की सड़कों पर मंहगी-मंहगी बाइक देखने को मिलती हैं जबकि दूसरी तरफ पाकिस्तान में आज भी बाबा आदम के जमाने की बाइक चलती दिखाई देती हैं। इससे साफ समझा जा सकता है पाकिस्तान ऑटो सेक्टर में भी कुछ खास नहीं कर पाया है। पड़ौसी मुल्क की आवाम आज भी 70 सीसी की बाइक चलाती है और भारत में 150 सीसी की बाइक आम बात है।

ये भी पढ़ें- Telegram Stories feature: खुशखबरी! यूजर्स के लिए रोलआउट हुआ टेलीग्राम का ये रोचक और मजेदार फीचर, जानें

टेलिकॉम सेक्टर

भारत 5 जी और 6 जी की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है जबकि पाकिस्तान में कई ऐसी जगहें हैं जहां लोग 4जी कनेक्टिविटी पाने के लिए भी तरस जाते हैं। पाकिस्तान में Jazz सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जो बड़ै पैमाने पर सर्विस देती है हालांकि भारत में तमाम कंपनियां हैं। जो देश के हर हिस्से में सर्विस प्रदान करती हैं।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version