Site icon Bloggistan

जरूरी बात: Flight में मोबाइल बंद करने का निर्देश आख़िर क्यों दिया जाता है,जानें कारण

image credit ( Google)

Mobile Phone Switched Off in Flight : आज के समय में हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोन आसानी से देखने को मिल जाता है कई बार इस स्मार्टफोन का उपयोग लोग ऐसी जगह करते हैं जहां पर उसको यूज ना करने के सख्त दिशा निर्देश होते हैं. जिसके कारण कई बार बहुत सी परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ता है.
आज हम आपको ऐसी ही एक परेशानी के बारे में बताने जा रहे हैं जो हवाई जहाज के सफर के दौरान आपके मोबाइल को चलाने के बाद हो सकती है.

image credit ( Google)

आप जब भी फ्लाइट में यात्रा करते हैं तो वहां पर ये निर्देश दिया जाता है कि अपने स्मार्टफोन के फ्लाइट मोड फीचर को ऑन कर दें या बंद कर दें. क्या आपको पता है कि ये निर्देश आखिर क्यों यात्रियों को दिया जाता है. चलिए इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं. यात्रा के दौरान हवाई जहाज में यात्रियों को फ्लाइट मोड ऑन करने के लिए इसलिए कहा जाता है कि मोबाइल से निकले सिग्नल की वजह से कभी कभी एयरलाइंस का कम्युनिकेशन सिस्टम भ्रमित हो जाता है.

जिससे पायलट को एयर ट्रैफिक कंट्रोल या रेडियो स्टेशन से बातचीत करने में कई बार दिक्कत होती है और सही सूचनाएं पायलट और एयर कंट्रोल रूम के बीच नहीं पहुंच पाते हैं. इसलिए पायलट से लेकर क्रूमेंबर और यात्रियों तक को कहा जाता है कि वह अपने मोबाइल को या स्विच ऑफ कर लें या एयरप्लेन मोड को ऑन कर लें. सुरक्षा कारणों का शामिल होना भी एयरप्लेन मोड लगाने की एक वजह होता है. उम्मीद करते हैं जानकारी आपको पसंद आएगी और आप सार्वजनिक हित में इसे दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : Gizmore Blaze Max ने कम कीमत में धांसू smart watch की लॉन्च,महिलाओं को मिलेगा ये खास फीचर

Exit mobile version