टेकAC gas: ये हैं घर पर एसी की गैस...

AC gas: ये हैं घर पर एसी की गैस चेक करने के तरीके, खत्म होने पर मिलते हैं ये संकेत ,देखें डिटेल

-

होमटेकAC gas: ये हैं घर पर एसी की गैस चेक करने के तरीके, खत्म होने पर मिलते हैं ये संकेत ,देखें डिटेल

AC gas: ये हैं घर पर एसी की गैस चेक करने के तरीके, खत्म होने पर मिलते हैं ये संकेत ,देखें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

AC gas: गर्मियों में AC की सबसे अधिक जरूरत पड़ती है लेकिन कई बार हम छोटी छोटी चीज़ों को दरकिनार कर देते हैं. जिसके कारण कई सारी परेशानियों से हमें गुजरना पड़ता है. अक्सर होता है हमारे एसी में गैस खत्म हो जाती है लेकिन हम ये चैक करना नहीं जानते और इस छोटे से काम के लिए मेकेनिक को घर पर बुलाना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिनके सहारे आप खुद ही एसी का गैस लेवल चैक कर सकते हैं तो चलिए जान लेते हैं इन्हीं तरीकों के बारे में.

कूलिंग हो जाती है कम

AC gas
image credit google

जब कभी भी एसी का गैस लेवल कम होने लगता है तो कूलिंग पर इसका असर पड़ने लगता है. अगर आपके सामने भी कुछ ऐसी ही समस्या सामने आ रही है तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए और गैस का लेवल चैक कर लेना चाहिए. गैस निकलने के कई बार अनेकों कारण होते हैं. जिनमें से पहला है लीकेज के कारण.

एसी करने लगती है शोर

अगर एसी में गैस की मात्रा अनुकूल नहीं रहती है तो एसी की आवाज भी बदल जाती है. इस दौरान एयर की बबलिंग की प्रोब्लम भी आमतौर पर देखने को मिलती है. अगर आपका एसी कुछ ऐसे ही संकेत दे रहा है तो आपका समझ जाना चाहिए. एसी में कहीं न कहीं से गैस लीक हो रही है.

जमने लगती है बर्फ

जब एसी का गैस लेवल कम होता है तो कूलिंग के साथ ही एवापोरेटर पर बर्फ जमने लगती है. जब ऐसा कुछ आपको दिखता है तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही हम गैस की मात्रा भी चैक कर सकते हैं.

कमरे में होने लगती है ह्यूमिडिटी

AC gas
image credit google

गैस कम होने पर कमरे में ह्यूमिडिटी का माहौल बनने लगता है. जब आपका एसी सही तरीके से कूलिंग देने की क्षमता नहीं रखता है तो इसका कारण भी गैस लीकेज हो सकती है. कई ऐसा भी देखने को मिलता है जब एसी कुछ समय के लिए खुद ही ह्यूमिडिटी प्रदान करने लगता है हालांकि कुछ घंटों बाद ये प्रोब्लम खुद ही सही हो जाती है लेकिन जब ये बार बार होने लगे तो हमें ये चैक करवा लेना चाहिए.

ये भी पढ़े- AC नहीं कर रहा रूम को ठंडा,तो अपनाएं ये टिप्स,एक दम चिल्ड हो जाएगा माहौल,ओढ़नी पड़ जाएगी रजाई

कंप्रेसर से भी मिलता है संकेत

कंप्रेसर के जरिये भी गैस लेवल की जाँच की जा सकती है. जब एसी का कंप्रेसर बंद या चालू होने में पहले के मुकाबले अधिक समय लेता है तो ये भी एसी में गैस कम होने का संकेत होता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you