टेकGoogle Play Protect: अब फोन में कोई खतरनाक ऐप...

Google Play Protect: अब फोन में कोई खतरनाक ऐप नहीं हो सकेगा इंस्टॉल,ये सेफ्टी टूल तुरंत करेगा अलर्ट,ऐसे करें शुरू

-

होमटेकGoogle Play Protect: अब फोन में कोई खतरनाक ऐप नहीं हो सकेगा इंस्टॉल,ये सेफ्टी टूल तुरंत करेगा अलर्ट,ऐसे करें शुरू

Google Play Protect: अब फोन में कोई खतरनाक ऐप नहीं हो सकेगा इंस्टॉल,ये सेफ्टी टूल तुरंत करेगा अलर्ट,ऐसे करें शुरू

Published Date :

Follow Us On :

Google Play Protect: आज के समय में स्मार्टफोन (Smartphone) हमारे लिए इतना अनिवार्य हो गया है कि इसके बिना हम बहुत सारे कामों की कल्पना नहीं कर सकते हैं. कॉलिंग, ऑनलाइन पेमेंट, इंटरनेट, सोशल मीडिया, आदि ऐसी चीजें हैं जिनके बिना हमारा काम नहीं चलता. इसलिए स्मार्टफोन की हमारी जरूरत का फायदा साइबर अपराधी भी आजकल खूब उठा रहे हैं. आजकल ऐसे मामले सामने बड़ी संख्या में आ रहे हैं कि साइबर ठगों द्वारा लोगों की गोपनीय और बैंक संबंधी जानकारियां चुराई जा रही हैं और उन्हें ठगा जा रहा है. इससे बचने के लिए गूगल ने प्ले स्टोर पर एक सेफ्टी टूल शुरू किया है.आइए इसके बारे में आपको बताते हैं.

ये टूल करेगा आपके स्मार्टफोन की सुरक्षा

गूगल ने प्ले स्टोर पर सेफ्टी के लिए जिस ऐप को शुरू किया है. उसका नाम गूगल प्ले प्रोटेक्ट एप (Google Play Protect)है. ये ऐप यूजर के स्मार्टफोन में मालवेयर की पहचान करता है और उसके बाद उससे संबंधित जानकारी का नोटिफिकेशन उसे भेज देता है.

Google Play Store
Google Play Store

ऐसे करता है काम

ये ऐप आपके मोबाइल में इंस्टॉल होने वाले प्रत्येक ऐप को चेक करता है.अगर आपको मोबाइल में इंस्टॉल होने वाला ऐप आपके स्मार्टफोन और आपके लिए खतरा है तो यह चेतावनी देता है इसके साथ साथ ये टूल आपके स्मार्टफोन में दिए हुए खतरनाक ऐप हुए डीएक्टिवेट करते हुए रिमूव मार देता है.

ये भी पढ़ें: Cooler लेने से पहले जरूर जान लें प्लास्टिक और मेटल के कूलर में वो फर्क,जो भविष्य में फायदेमंद होंगे साबित

ऐसे करें चेक

इस ऐप का उपयोग करने के लिए आपके स्मार्टफोन के पास प्ले प्रोटेक्ट सर्टिफाइड होना चाहिए. आपके पास प्ले प्रोटेक्ट सर्टिफाइड है या नहीं. इसे चेक करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर को खोलना होगा. इसके बाद प्रोफाइल आइकन पर जाना होगा फिर सेटिंग पर जाना होगा जिसके बाद अब Abaut में इसके स्टेटस को देखा जा सकता है कि आपके पास यह है या नहीं.

Google Play Protect
smartphone

ऐसे करें शुरू

  • इस सेफ्टी फीचर को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को खोलना होगा.

-उसके बाद टॉप में राइट कॉर्नर पर बनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें.

  • उसके बाद प्ले प्रोटेक्ट पर टैप करें.
  • फिर सेटिंग पर टैप करें.
  • उसके बाद screen apps with play protect को turn on करें
  • उसके बाद दूसरे विकल्प improve Harmful App Detection फीचर को On करें.इस तरह आपका सेफ्टी फीचर शुरू हो जाएगा और खतरनाक एप्स आपके स्मार्टफोन को कोई हानि नहीं पहुंचा सकेंगे.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you