Site icon Bloggistan

Google Feature: बंद हो रहा है गूगल का ये फीचर, तुरंत डेटा का कर लें बैकअप नहीं तो फिर पछताना पड़ेगा

Google Feature: गूगल का इस्तेमाल दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है. इसके करोड़ों की संख्या में यूजर भरे पड़े हैं. अगर आप इन करोड़ों लोगों में से एक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है दरअसल, गूगल बहुत जल्द अपने एल्बम आर्काइव फीचर को बंद कर रहा है. ये फीचर अगले महीने बंद कर दिया जाएगा. ऐसे आपके जितना वक्त बचा हुआ उतने आप गूगल के इस फीचर पर सेव डेटा को कहीं दूसरी जगह शिफ्ट कर सकते हैं. नहीं तो ये डेटा अपने आप ही उड़ जाएगा. इस लेख में हम इसी के बारे में बात कर रहे हैं.

नहीं दिखाई देगा एल्बम आर्काइव फीचर

मिली जानकारी के अनुसार 19 जुलाई के बाद ये डेटा खुद ही डिलीट हो जाएगा. गूगल के आर्काइव में जितना भी डेटा है उसे आप कहीं और डाइनलोड़ करके रख सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के बहुत से तरीके हैं जैसे आप अपनी ई-मेल के जरिए डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं. इसे गूगल ड्राइव, आईड्राइव, वन ड्राइस से भी डेटा सेव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- शक्तिशाली प्रोसेसर और 16 जीबी रैम के साथ यहां लिस्ट किया गया OnePlus Ace 2 Pro स्मार्टफोन, पढ़ें डिटेल

ये भी है तरीका

Google Feature

इसके अलावा आप आपके पास एक और तरीका है. आप आर्काइव फीचर में पहले से मौजूद अटैचमेंट को हैंगआउट ट्रांजिशन के तौर पर गूगल चैट में सेव कर सकते हैं और फिर वहां से इसका बैकअप प्राप्त कर सकते हैं. बता दें गूगल एल्बम अर्काइव फीचर कंटेक को अनेकों तरीके से मैनेज कर सकता है. इसमें मुख्य तौर पर ब्लॉगर, गूगल अकाउंट, गूगल फोटो और हैंगआउट्स जैसे ऑप्शन शामिल हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version