Site icon Bloggistan

आज Google सेलिब्रेट कर रहा है अपना 25वां जन्मदिन, जानें कैसे बना ये इंटरनेट की दुनिया का किंग

Google Birthday 2023

Google Birthday 2023

Google Birthday 2023: आज से 25 साल पहले 27 सितंबर 1998 को लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने मिलकर गूगल को बनाया था. लेकिन आज के समय में गूगल दुनिया का एकलौता सबसे बड़ा सर्च इंजन का प्लेटफॉर्म बन चुका है. जहां से लोगों को उनके हर एक छोटी लेकर बड़ी जरूरत के मुताबिक नॉलेज और रास्ता मिलता है. न जाने गूगल से कितने लोगों के घर और कारोबार जुड़े हुए हैं. वैसे तो सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर लोग अपने कारनामे को लेकर चर्चित है और लाखों रुपए कमा रहे हैं. लेकिन गूगल भी एक इतना बड़ा प्लेटफार्म है कि लोगों के बड़े-बड़े कारोबार इसी प्लेटफार्म के माध्यम से चलते हैं. अब ऐसे में आज गूगल के 25 साल पूरे होने पर कुछ खास जानकारियां बताने वाले हैं. इसके बारे में शायद आपको भी नहीं पता होगा.

27 सितंबर 1998 में हुआ था लॉन्च

बात दें कि, आज के समय में दुनिया का एकलौता सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफार्म गूगल को 27 सितंबर 1998 में लॉन्च किया गया था. वहीं आज एक बार फिर गूगल के 25 वां स्थापना दिवस पूरा होने के उपलक्ष में Google Doodle के तौर पर अपना जन्मदिन मना रहा है. इसके आलावा इसे सिल्वर जुबली बर्थडे के तौर पर भी देखा जा रहा है. जिसे काफी हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़े: नए लुक में आ गया Vivo Y56 5G का सस्ता वेरिएंट, देखें कीमत और खासियत

Google के CEO ने दी लोगों को बधाई

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लोगों को बधाई दी है. और उंहोने आगे पोस्ट में लिखा हमारे यूजर्स हमें हर समय एक से बढ़कर एक चैलेंज देते है और हम उनके चैलेंज को पूरा करते है. लोगों के इस प्यार ने आज गूगल को इतनी बड़ी ऊचाई दी है. उसके लिए आप सभी को धन्यवाद.

क्या था पहले गूगल का नाम ?

आज हम सभी जानते हैं कि गूगल दुनिया का इकलौता सबसे बड़ा सर्च इंजन के तौर पर काम करता है. जहां से हर रोज करोड़ और लाखों लोग अपने काम को सर्च करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सुना की गूगल का नाम पहले गूगल नहीं था या आप जानते हैं कि, गूगल का नाम पहले गूगल नहीं था तो अब सवाल उठता है कि आखिर क्या था. अगर आपको नहीं पता तो बता दें गूगल को पहले Backrub के नाम से जाना जाता था. लेकिन इसे किसी कारणवश गूगल का नाम देना पड़ा.

Google इन फील्ड का भी है राजा

हम सभी जानते हैं कि गूगल सर्च इंजन के तौर पर काम करता है. लेकिन इसके अलावा भी गूगल, Google AI, Google Nest, Google Firebase, YouTube जैसे तमाम ऐप्स का मालिक है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version