Site icon Bloggistan

Google App Ban: कहीं आप भी तो यूज़ नहीं कर रहे गूगल के इन प्रतिबंधित एप्स को, तुरंत चैक करें फोन नहीं तो लग जाएगा चूना

Google App Ban

Google App Ban

Google App Ban: जितना तकनीक विकास हुआ है उतने ही हैकिंग और धोखाधड़ी के मामले भी बढ़े हैं. ऐसे में इनसे बचने का एक ही तरीका है सर्तकता, इस युग में हमारी एक छोटी सी गलती ही हमें बर्बाद करने के लिए काफी है. एक छोटी सी डिटेल के जरिए ही हैकर्स आपके सारे डेटा का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में बीते दिनों गूगल की तरफ से कुछ एप्लीकेशंस को बैन किया गया था, जो हैकिंग के लिए धड़ल्ले से यूज किए जा रहे थे तो चलिए आपको इसकी डिटेल में जानकारी देते हैं.

तुरंत डिलीट कर दें ये मैलिशियस एप

image credit Google

बीते दिनों मैलिशियस एप के यूज को लेकर McAfee ने यूजर्स को आगाहा किया था, पता लगाया गया कुछ ऐसे भी एप्लीकेशन आ चुके हैं जो आपके फोन में मौजूद एप्स को भी इंफैक्ट करने की क्षमता रखते हैं. जो कि किसी आम यूजर के खतरनाख साबित हो सकता है. ये एप बार फोन में इंस्टॉल होने के बाद कई जरूरी चीजों को चुराकर उनको गलत इस्तेमाल में ले सकता है. जो लिस्ट McAfee के द्वारा साझा की गई है. उनको लाखों लोगों के द्वारा इंस्टॉल भी किया गया है. इन एप्स में ये खतरनाख एप्लीकेशन शामिल हैं.

. Gadlito.com
. Htyyed.com
. Bhuroid.com
. Discess.net
. gerfane.com
. visceun.com
. onanico.net
. ridinra.com
. necktro.com
. fuerob.com
. phyerh.net
. ojiskorp.net
. rouperdo.net
. tiffyre.net
. superdonaldkood.com
. soridok2kpop.com
. methinno.net
. goldoson.net
. dalefs.com
. openwor.com
. thervide.net
. soildonutkiel.com
. treffaas.com
. sorrowdeepkold.com
. hjorsjopa.com
. dggerys.com

ऐसे करते हैं नुकसान

image credit Google

ये एप इन मालवेयर एप्स के जरिए आपकी वाई फाई हिस्ट्री, ब्लूटूथ कन्नेक्टिविटी, एप्स की डिटेल के बारे में जानकारी ले सकते हैं और आपको आर्थिक तौर पर नुकसान पहुंचा सकते हैं. हैकर इसके अलावा और भी कई सारी जानकारी इनके जरिए हासिल कर सकता है. इन एप्स का इस्तेमाल करते वक्त गलत विज्ञापनों पर गलती क्लिक होते ही इनके पास कई बार तो एक्सेस ही चला जाता है और फिप अपने तरीके से फोन को ऑपरेट करते हैं.

ये भी पढ़ें: Google Find my Device: चोरी हुए फोन को चुटकियों में ढूढ़ निकालेगा गूगल के ये पावरफुल एप, जान लें क्या है पूरा प्रोसेस

मिले हैं 100 से अधिक एप्स

McAfee की रिसर्च टीम ने तकरीबन 100 ऐसे एप्स को गूगल से हटाया है. जिनमें मैलेशियस का यूज किया जा रहा था साथ ही टीम ने लोगों से ऐसे एप्स इंस्टॉल न करने की अपील भी की है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version