Site icon Bloggistan

Fridge Cooling Tips: कम हो गई है Fridge की कूलिंग तो तुरंत कर दें ये छोटा सा काम, नहीं आएगी कोई दिक्कत, पढ़ें डिटेल

Fridge Cooling Tips

Fridge Cooling Tips

Fridge Cooling Tips: गर्मियों के सीजन में फ्रिज का इस्तेमाल अधिकतर लोगों के घर में किया जाता है. फ्रिज में एक बार पैसा खर्च करने के पीछे हर किसी की कोशिश रहती है कि बढ़िया क्वालिटी वाला रेफ्रिजरेटर उनके हाथ लग जाए हालांकि जब हम फ्रिज खरीद लेते हैं तो वह एक दो सीजन तो बढिया काम करता है. उसके बाद उसकी कूलिंग कम होने लगती है और कई सारी दिक्कतें सामने आने लगती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इन दिक्कतों को घर बैठे कुछ मिनटों में ठीक किया जा सकता है. साथ ही रेफ्रिजरेटर की कूलिंग में भी इजाफा किया जा सकता है.

समय पर चैक करें कंडेन्सर कॉइल

अधिकतर लोगों के द्वारा की जाने वाली ये बहुत कॉमन गलती है. जो कूलिंग को सबसे अधिक प्रभावित करती है. इसलिए इससे बचने का तरीका यही है कि कंडेन्सर कॉइल को समय पर चैक करते रहना चाहिए. इसके ब्लॉक होने से कई सारे नुकसान हो सकते हैं. अगर कंडेन्सपर धूल मिट्टी जम जाती है तो कंप्रेसर पर अधिक प्रेसर पड़ता है. जिसका सीधा असर फ्रिज की कूलिंग पर पड़ता है.

सही तरीके से एडजस्ट करें सामान

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका रेफ्रिजरेटर में सामान रखने का तरीका ही अजीबो-गरीब होता है. उल्टे सीधे तरीके से सामान रखने पर फ्रिज में पर्याप्त कूलिंग का सर्कुलेशन नहीं हो पाता है. जिसके कारण कंप्रेसर को इससे दिक्कत आने लगती है. कुछ दिनों बाद कंप्रेसर भी खराब हो सकता है. इसके अलावा ऐसा करने से बिजली की खपत भी अधिक होती है. कोशिश करें सामान को हमेशा व्यवस्थित तरीके से रखा जाए.

साफ-सफाई करें

फ्रिज से ठंडी कूलिंग की चाहत रखने वालों के लिए साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है. आप देखते होंगे गर्मियों के मौसम में रेफ्रिजरेटर के पीछे वाले हिस्से में बहुत पानी जमा हो जाता है. जो देखने में काफी खराब लगता है. साथ ही फ्रिज के लिए भी नुकसानदायक साबित होता है. इसलिए आपको लगभग एक हफ्ते में फ्रिज को साफ जरूर कर देना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Refrigerator: गर्मियों में धड़ल्ले से बिक रहे हैं ये फ्रिज, मिनटों में कर देते हैं चिल्ड, पढ़ें डिटेल

बार-बार न खोलें फ्रिज

कुछ लोग फ्रिज को बार खोलते हैं बंद करते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए ऐसा करने से कूलिंग क्षमता कम होने लगती है. एक समय पर ऱेफ्रिजरेटर बिलकुल भी ठंडा करना बंद कर देता है. जो मिस्टेक्स हमनें ऊपर आपको बताई हैं. उन्हें अधिकतर लोग करते हैं लेकिन ये भूलकर भी आपको नहीं करनी हैं. आप देखेंगे पहले की तुलना में आपका रेफ्रिजरेटर ज्यादा कूलिंग देने लग गया है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version