Site icon Bloggistan

App डाउनलोड करते वक्त इन जरूरी बातों का रखें ख्याल नहीं तो फर्जी ऐप के जाल में फंस जाएंगे आप

Fraud App Safety Tips

Fraud App Safety Tips

Fraud App Safety Tips: स्मार्टफोन का उपयोग आज के समय में अधिकतर लोग कर रहे हैं इन स्मार्टफोन में ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं का आनंद लेने के लिए एप्स को इंस्टॉल किया जाता है लेकिन कई बार ऐसा देखा जा रहा है कि इन एप्स के द्वारा लोगों के साथ फ्रॉड भी हो रहा है और उनकी निजी जानकारी को चुराया जा रहा है.इसलिए आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप कैसे इन फर्जी एप्स से छुटकारा पा सकते हैं और फ्रॉड होने से खुद को बचा सकते हैं.

थर्ड पार्टी से ऐप ना करें डाउनलोड

ध्यान रखें कि जब कभी भी आप ऐप को इंस्टॉल करें तो आईफोन स्टोर या प्ले स्टोर से डाउनलोड करें यानी कि आप किसी भी वेबसाइट के लिंक आदि से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से बचें. गूगल पर जाकर भी ऐप को डाउनलोड ना करें.अमूमन प्ले स्टोर पर अधिकतर ऐप सही होते हैं लेकिन कुछ ऐप ऐसे भी होते हैं जो कि ग्राहकों को चूना लगा देते हैं.

ये भी पढ़ें: अब एक ही मोबाइल में कई फोन नंबर से चलाएं WhatsApp, बस करनी होगी ये सेटिंग

फ्रॉड ऐप द्वारा मांगी जाती है अनावश्यक परमिशन

समय-समय पर भारत सरकारफर्जी ऐप की पहचान करके उन्हें गूगल प्ले स्टोर से हटवाती रहती है. आप इन एप्स के चक्कर में ना पड़ें इसके लिए जब आप ऐप को इंस्टॉल करें तो देखें कि उन एप्स के द्वारा कौन-कौन सी परमिशन मांगी जा रही है. बहुत सारे ऐप्स लोगों से आपके कॉन्टेक्ट्स, फोटो, वीडियो आदि की परमिशन मांगते हैं जबकि उस ऐप का संबंध किसी भी तरीके से फोटो और वीडियो के लिए नहीं होता तब आप समझ जाएं कि कहीं ना कहीं यह ऐप आपकी जानकारी का दुरुपयोग कर सकता है और फर्जी है.

इन चीजों को बारीकी से देखें

गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करते वक्त यह भी देखें कि जिस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं क्या उसके बारे में उसका नाम, डिजाइन, लोगो और जो जानकारी है वह कहीं भ्रमित करने वाली तो नहीं है.क्या वह जानकारी सही है या नहीं इसके लिए आपको जांच पड़ताल करनी चाहिए.बता दें अभी हाल ही में व्हाट्सएप का फर्जी पिंक वर्जन का  लोगों द्वारा इनस्टॉल कर लिया गया था जबकि व्हाट्सएप अपने अपने पिंक वर्जन का कोई भी ऐप लॉन्च नहीं किया है. इसलिए सावधान रहें और सुरक्षित रहें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version