Site icon Bloggistan

प्लास्टिक,लकड़ी को जोड़ने वाली fevi kwik,अपनी ही बोतल में क्यों नहीं चिपकती,जानें रोचक तथ्य

Fevi kwik

Fevi kwik

फेविकोल, फेवीक्विक (Fevi kwik) सहित हर ग्लू कंपनियां अपने विज्ञापन में इस बात का दावा करती हैं कि, उनका ग्लू चुटकी भर में हर टूटी-बिखरी चीज को चिपका देता है. यहां तक दावा करती है की जोड़ा गया सामान पूरा का पूरा टूट जाएं लेकिन ग्लू वाली जगह से वह कभी नही टूटेगा. इधर लोग भी उनके विज्ञापन को देकर और उसका इस्तेमाल करके श्योर हो जाते है. जाहिर सी बात है जब ग्लू से हाथ चिपक जाता है तो प्लास्टिक और कोई सामान कैसे टूट सकता है.

कैसे-कैसे चीजों को आपस में चिपका देता ग्लू?

विज्ञापन में दिखने वाला फेविकोल सफेद तो होता है लेकिन उसमें पानी मिला होता है. पानी का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है पानी सॉल्वेंट का काम करता है. दरअसल, बोतल के अंदर मौजूद ग्लू को पानी सूखने नहीं देता है और वह हमेशा लिक्विड के रूप में बना रहता है. पर जैसे ही आप उसे बाहर निकालते हैं और थोड़ी देर बाद देखते हैं कि वह सूख जाता है. अब ऐसे में आप समझ जाते हैं कि ब्लू हमारे प्रति हुए सामान पर चिपक गया है. लेकिन असल में होता कुछ ऐसा है कि, पानी भाव बनकर उड़ जाता है और उसकी सतह पर मौजूद पॉलीमर बसता है जिसकी वजह से वह चिपक जाता है.

यह भी पढ़े:-यूजर्स की मौज कर देगा Telegram का ये धांसू फीचर,जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

बोतल में इसीलिए नहीं चिपकता Fevi kwik

अब ऐसे में सवाल उठता है कि जब तक फेवीक्विक बोतल में रहता है. तब तक वह बोतल में क्यों नहीं चिपकता है. लेकिन जैसे ही हम उसे बाहर निकालते हैं वह चिपक जाता है. दरअसल, हमने ऊपर देखा कि इसे बनाने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाता है और वही पानी बोतल में पहले से मौजूद होता है जिसकी वजह से फेवीक्विक सूखता नहीं है. आपने एक बार जरूर नोटिस किया होगा कि अगर फेवीक्विक का ढक्कन खोलकर 2 मिनट के लिए रख दिया जाए तो वह सूख जाता है. जिसके पीछे यही वजह होती है मौजूद पानी भाप बनकर उड़ जाता है और यह सुख जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version