Site icon Bloggistan

Facebook – Instagram ने हैकिंग-फॉर-हायर करने वाले 940 अकाउंट को किया बंद,चीन के खाते भी थे शामिल

Meta

FACEBOOK INSTAGRAM

हैकिंग-फॉर-हायर सेवाओं में शामिल होने के कारण फेसबुक (facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) के करीब 940 अकाउंट को Meta ने बंद कर दिया है. जानकारी के मुताबिक 940 खातों में से 40 खाते भारतीय कंपनी साइबररूट रिस्क एडवाइजरी द्वारा चलाए जा रहे थे.

smartphone

यूजर्स को किया जा रहा था गुमराह

मेटा के अनुसार साइबररूट ने ऐसे खाते भी बनाए हुए थे, जो यूजर्स के दोस्तों और परिवार के सदस्यों से काफी मिलते जुलते थे. इसके अलावा कुछ खातों में केवल थोड़ा सा यूजर के नाम में बदलाव कर लोगों को उलझन में डालने की कोशिश की गयी, ताकि यूजर को समझ ही न आ सकें कि कौन सा खाता असली है और और कौन सा नकली है. इसकी वजह से ये एक्शन किया गया है.

मेटा ने कहा कि चीन, रूस, इज़राइल, अमेरिका और भारत सहित दुनिया भर में स्पाइवेयर विक्रेताओं के खिलाफ अपनी जांच और कार्रवाई करना जारी रखेगा. कंपनी की एक रिपोर्ट के अनुसार ये खाते म्यांमार, भारत, ताइवान, अमेरिका और चीन में सैन्य कर्मियों, लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं, सरकारी कर्मचारियों, राजनेताओं और पत्रकारों सहित लोगों के डेटा एकत्र करने पर केंद्रित थे.

साइबररूट ने लगभग 200 देशों और क्षेत्रों में लोगों को अपना शिकार बनाया हैइसके अलावा मेटा ने एक संस्था द्वारा चीन से संचालित इंस्टाग्राम और फेसबुक पर लगभग 900 फर्जी खातों के नेटवर्क को भी बंद कर दिया है.

ये भी पढ़ें : Acer ने अपना बेहतरीन लैपटॉप किया लॉन्च,वजन भी है काफी कम,देखें फीचर्स

Exit mobile version