Site icon Bloggistan

Elon Musk ने उठाया बड़ा कदम, एक महीने में बैन किए गए 23 लाख से अधिक ट्विटर अकाउंट, जानें क्या है पूरा मामला

बीते दिनों Elon Musk ने Twitter का नाम बदलकर X कर दिया था जब इन्होंने ट्विटर की कमान संभाली है तब से ही ट्विटर के बुनियादी ढ़ांचे में अनेकों बदलाव किए जा चुके हैं। हाल ही में अब 23 लाख से भी अधिक अकाउंट्स पर बैन लगा दिया गया है। ये अकाउंट्स जून माह से लेकर जुलाई के बीच बैन किए गए हैं। इन पर ट्विटर की टीम को अनैतिक गतिविधियां होती पाई गईं, जिसके बाद ये फैसला लिया गया है। बता दें इस दौरान 1,772 ऐसे अकाउंट को भी बैन किया गया है जो आंतक फैलाने की खबरों को खूब बढ़ाकर दिखा रहे थे। हम इस लेख में इसी खबर के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

ऐसे अकाउंट्स पर गिरी गाज

जून और जुलाई के महीने में आईटी रुल्स के 2021 के मुताबिक हर महीना ट्विटर व अन्य कंपनियों को भारत सरकार को रिपोर्ट सौंपनी होती है लेकिन इस बार रिपोर्ट देर से सबमिट की गई है। बता दें, 3,340 यूजर्स ने होने वाली गलत प्रतिक्रियाओं की शिकायत रिड्रेसल मैकेनिज्म के तहत की थी। हालांकि इस रिपोर्ट को समय से काफी समय बाद पब्लिश किया गया है। रूल के मुताबिक इस रिपोर्ट को महीने की पहली तारीख को पब्लिश हो जाना चाहिए था। जबकि मेटा और व्हाट्सऐप के द्वारा इस रिपोर्ट को तय वक्त पर जारी कर दिया गया था।

बैन हुए 23 लाख अकाउंट्स

Twitter x

माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter इन दो महीनों के अंतराल में 15 लाख 51 हजार अंकाउंट पर प्रतिबंध लगाया गया है। इनमें से सभी को अलग-अलग कारणों की वजह से बैन किया गया है। गौरतलब है कि जब से मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया गया है तब से ही इसमें ढेरों बदलाव किए गए हैं। हाल ही में ट्विटर की तरफ से पैसे कमाने के लिए मोनेटाइजेशन फीचर को भी रोलआउट करना शुरू कर दिया है। ऐसे में यूजर्स इम्प्रेसन और पोस्ट पर आने वाले ऐड्स के जरिये पैसे कमा सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Instagram new feature: इंस्टाग्राम का ये फीचर मचा रहा है हर तरफ तबाही,देखते ही झूम उठेंगे यूजर्स

बनाना चाहते हैं नंबर 1 ऐप

पिछले साल मस्क ने 44 अरब डॉलर की रकम चुकाकर Twitter का अधिग्रहण किया था. इनका मकसद इस ऐप को सुपर ऐप बनाने का है। यही वजह है अब तक इसमें अनेकों बदलाव किए जा चुके हैं यहां तक की कुछ तो ऐसे बदलाव हैं जो यूजर्स को पसंद भी नहीं आते हैं।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version