Site icon Bloggistan

ATM से पैसे निकालते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना उठाना पड़ जाएगा भारी नुकसान

ATM Card: आज के समय में लोगों के पास तरह-तरह के बैंकिंग सुविधा उपलब्ध है. इन्हीं में से एक ATM की सुविधा है. यह इसे इमरजेंसी सुविधा के रूप में बेहद काम का मन जाता है. इतना ही नहीं कई बार लोगों को बैंकों में भारी लाइन में खड़ा होकर पैसा निकालना पड़ता है.

ATM Tips

इसीलिए लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और कहीं भी सड़क या दुकान पर लगी एटीएम से पैसा निकाल कर अपना काम कर लेते हैं. लेकिन अगर आप एटीएम से पैसा निकालते हैं तो नीचे दिए गए कुछ खास बातों को जरूर ध्यान में रखें वरना आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो सकता है.

अच्छे से चेक करें ATM

किसी भी एटीएम (ATM Card) से पैसा निकालने से पहले आप उसको अच्छे तरीके से चेक कर लें कि उसमें किसी तरह की इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रॉब्लम तो नहीं है. क्योंकि कई कई बार इंटरनेट कनेक्टिविटी में खराबी आने की वजह से अकाउंट से पैसा कट जाता है लेकिन एटीएम से पैसा नहीं निकलता है और पैसा इस एटीएम मशीन में फंसा रहता है बाद में वहां से निकलने के बाद पैसा बाहर निकल आता है. जिसकी वजह से किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ लग जाता है.

ये भी पढ़ें: बेहद सस्ती कीमत में Jio का Prima 4G फीचर फोन हुआ लॉन्च,ये है धांसू खासियत 

न बताएं किसी को एटीएम पीन

अगर किसी व्यक्ति के हाथ आपका एटीएम लग जाता है और उससे पहले से ही आपकी एटीएम का पिन पता है तो आपका अकाउंट कुछ पल में खाली हो सकता है. इसीलिए आप अपने एटीएम से जुड़ी कोई भी डिटेल किसी दूसरे व्यक्ति को कभी भी ना शेर करें. हालांकि, ATM मैं जाने से पहले ही दूर पर लिखा होता है कि कृपया एक बार में एक ही व्यक्ति अंदर जाए इसका मतलब कि आप अकेले ही पैसे निकालने के लिए जाएं.

किसी को ना दें कार्ड

किसी भी दोस्त रिश्तेदार या फिर अनजान व्यक्ति को पैसे निकालने के लिए अपना एटीएम कार्ड और पिन कार्ड कभी भी ना दें अगर ऐसी गलती करते हैं तो आप इसके भुक्त भोगी खुद होंगे. वहीं अगर आप किसी दूसरी व्यक्ति को अपना एटीएम देते हैं तो अपनी ट्रांजैक्शन लिस्ट पर जरूर नजर रखें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version