टेकDangerous Malware:ये खतरनाक वायरस स्मार्टफोन यूजर्स का डाटा कर...

Dangerous Malware:ये खतरनाक वायरस स्मार्टफोन यूजर्स का डाटा कर रहा है चोरी,तुरंत कर दें डिलीट,पढ़ें पूरी खबर

-

होमटेकDangerous Malware:ये खतरनाक वायरस स्मार्टफोन यूजर्स का डाटा कर रहा है चोरी,तुरंत कर दें डिलीट,पढ़ें पूरी खबर

Dangerous Malware:ये खतरनाक वायरस स्मार्टफोन यूजर्स का डाटा कर रहा है चोरी,तुरंत कर दें डिलीट,पढ़ें पूरी खबर

Published Date :

Follow Us On :

Dangerous Malware: भारत में जैसे जैसे स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे स्मार्ट फोन के अंदर साइबर अपराधियों द्वारा ऐसे मैलवेयर को डाले जा रहा हैं जो लोगों का डाटा चुरा रहे हैं और स्मार्टफोन यूजर को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं. हाल ही में ऐसे 6 एप्स का पता चला है जिन पर मैलवेयर का अटैक किया गया है. आंकड़े के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर से इन 6 एप्स को 100 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड यूजर्स द्वारा किया जा चुका है.आइए आपको इसके बारे में डिटेल में जानकारी देते हैं.

ये है मैलवेयर का नाम

जानकारी के मुताबिक इस मैलवेयर का Goldoson है. इस मैलवेयर के कारण एप्स काम नहीं कर पा रहे हैं.जानकारी के मुताबिक बनाने वालों ने एक थर्ड पार्टी लाइब्रेरी का उपयोग करके गलती से इन ऐप्स में वायरस जोड़ दिया है.गूगल ने यूजर्स को भरोसा देते हुए कहा है कि इस मेल वेयर से बचने के लिए कंपनी सभी कोशिश कर रही है. अगर हमें हमारी पॉलिसी के अनुसार अगर कोई ऐसा ऐप में मिलता है जो हमारी पॉलिसी का उल्लंघन कर रहा है तो उस पर एक्शन लेते हैं.

Dangerous Malware
Apps Banned in India

चुरा रहा है ये जानकारी

Goldoson मैलवेयर ब्लूटूथ, वाईफाई और जीपीएस से जुड़ी जानकारी को स्मार्टफोन से चुरा रहा है.इसके साथ साथ फोन के अंदर जो ऐप्स डाउनलोड होते हैं उनके बारे में भी वायरस जानकारी ले रहा है. यह मैलवेयर विज्ञापन पर भी अपने आप क्लिक कर सकता है.जानकारी के मुताबिक गूगल ने इस वायरस से ग्रस्त इन एप्स को प्ले स्टोर से अब हटा दिया है. लेकिन आपके स्मार्ट फोन में यह एप्स अगर डाउनलोड हैं तो उन्हें तुरंत हटा दें.

ये भी पढ़े- Face Mask Fan: कोविड़ के साथ गर्मी की भी छुट्टी कर देंगे ये फेस मास्क, खरीदने वालों की है भरमार, आप भी तुरंत देखें

Google Play Protect करेगा फोन की सुरक्षा

गूगल ने प्ले स्टोर पर सेफ्टी के लिए जिस ऐप को शुरू किया है. उसका नाम गूगल प्ले प्रोटेक्ट एप (Google Play Protect) है. ये ऐप यूजर के स्मार्टफोन में मालवेयर की पहचान करता है और उसके बाद उससे संबंधित जानकारी का नोटिफिकेशन उसे भेज देता है.

ऐसे करता है काम

Google Play Protect आपके मोबाइल में इंस्टॉल होने वाले प्रत्येक ऐप को चेक करता है.अगर आपको मोबाइल में इंस्टॉल होने वाला ऐप आपके स्मार्टफोन और आपके लिए खतरा है तो यह चेतावनी देता है इसके साथ साथ ये टूल आपके स्मार्टफोन में दिए हुए खतरनाक ऐप हुए डीएक्टिवेट करते हुए रिमूव मार देता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you